Face Wash Without Soap: साबुन और फेसवॉश के इस्तेमाल के बिना रखें अपने चेहरे को साफ

Face Wash Without Soap: केमिकल युक्त फेस वॉश अक्सर हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये त्वचा की प्राकृतिक नमी को ख़त्म कर सकते हैं, जिससे त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है...

Face Wash Without Soap: केमिकल युक्त फेस वॉश अक्सर हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये त्वचा की प्राकृतिक नमी को ख़त्म कर सकते हैं, जिससे त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है। इसके अलावा ये त्वचा के पीएच लेवल को भी असंतुलित कर देते हैं, जिससे मुंहासे, खुजली और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन बिना क्लीनर के चेहरा साफ करने के कई तरीके और फायदे हैं। बिना किसी साबुन और फेसवॉश के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को नुकसान से बचा सकते हैं और उसे साफ और स्वस्थ रख सकते हैं।

Face Wash Without Soap: गुलाब जल से फेसवॉश 

गुलाब जल का इस्तेमाल हम कई घरेलू नुस्खों में करते हैं। यह एक तरह का प्राकृतिक क्लींजर है जो किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा को सुखाए बिना गहराई से साफ करता है। गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़े:-  Health Benefits of Dates: रोजाना खजूर खाने के अनोखे फायदे, करेगा पाचन में सुधार

दूध का उपयोग 

आप दूध से भी अपना चेहरा साफ़ कर सकते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में फायदेमंद होता है। रोजाना एक चम्मच दूध अपने चेहरे पर लगाएं और उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें।

शहद का उपयोग 

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं। एक चम्मच शहद को अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles