Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Family Tips: शादी के बाद जॉइंट परिवार में क्यों नहीं रहना चाहती...

Family Tips: शादी के बाद जॉइंट परिवार में क्यों नहीं रहना चाहती है आजकल की लड़कियां? ये हैं मुख्य कारण

Family Tips: आजकल की लड़कियां जॉइंट फैमिली में शादी के बाद रहना पसंद नहीं करती है। जॉइंट परिवार में कई बार लड़कियों को नौकरी करने की आजादी नहीं मिलती है साथ ही अपने पति के साथ वक्त बिताने का टाइम भी नहीं मिलता है। इन सभी कारणों की वजह से लड़कियां जॉइंट फैमिली में नहीं रहना चाहती।

Family Tips
Family Tips

Family Tips: पहले और आज के समय में पारिवारिक संरचना में काफी अंतर देखने को मिल रहा है। पहले बहू अपने सास ससुर के साथ रहती थी लेकिन आज बहू सास ससुर के साथ रहना बिलकुल पसंद नहीं करती। भले ही संयुक्त परिवार की परंपरा कम हो रही है लेकिन आज भी भारत के बच्चे अपने माता-पिता के साथ ही रहते हैं। साधारण परिवार में बेटा शादी के बाद अपनी पत्नी और माता-पिता के साथ रहता है। लेकिन कई बार देखा जाता है की नौकरी वाली लड़की अपने साथ ससुर के साथ नहीं रहती इसके पीछे कई बड़े कारण है। तो आईए जानते हैं किन वजहों से आज के समय में लड़कियां अपने साथ ससुर के साथ नहीं रहना चाहती।

स्वतंत्रता की कमी (Family Tips)

आजकल की लड़कियां अपने विचार और फैसले खुद लेना चाहती है वह किसी का हस्तक्षेप पसंद नहीं करती। लड़कियां शादी के बाद अपने घर को खुद की पसंद से सजाना चाहती है इसके साथ ही वह खाने में क्या पसंद करती है वही खाना चाहती है। लेकिन ज्यादातर घरों में सारे फैसले सास ससुर लेते हैं जो की लड़कियों को पसंद नहीं आता। यही वजह है की लड़कियां सास ससुर से अलग रहना चाहती है।

अक्सर साथ चाहती है की बहू उसकी पसंद से ही घर का रखरखाव करें लेकिन लड़कियां खुद के परिधान से लेकर जीवन शैली तक से जुड़े फैसले खुद लेना चाहती है।संयुक्त परिवार में लड़कियों को स्वतंत्रता नहीं मिल पाती है यही वजह है कि वह परिवार से अलग रहना चाहती है।

पीढ़ीगत अंतर

लड़की जन्म से अपने माता पिता के साथ रही होती है, इसलिए अपने परिवार के रीति रिवाजों और परंपराओं से बचपन से ही अवगत होती है। उसे वहां एडजस्ट करने में समस्या नहीं आती लेकिन जब वह ससुराल आती है तो विचारधारा और परंपराओं को लेकर पीढ़ीगत अंतर को महसूस करती है।

पति के साथ वक्त न बिता पाना

लड़कियां चाहती हैं कि वह अपने जीवनसाथी के साथ अधिक से अधिक वक्त बिताएं। उनके बीच एक निजी स्थान हो, जहां वे अपने रिश्ते को समय और महत्व दे सकें। सास-ससुर के साथ रहने पर इस व्यक्तिगत स्पेस में कमी महसूस होती है। अपने माता पिता का घर छोड़कर आई लड़की को सबसे पहले जीवनसाथी के साथ तालमेल बिठाना होता है लेकिन जब सास ससुर भी साथ होते हैं तो उस पर एक साथ सभी के साथ एडजस्ट करने की चुनौती आ जाती है। इससे लड़कियां तनाव महसूस करने लगती हैं।

पति-पत्नी के रिश्ते में हस्तक्षेप

दो अनजान लोग जब शादी के बंधन में बंधते हैं तो उनके बीच प्रेम भी होता है और टकराव भी। दोनों जब साथ रहना शुरू करते हैं तो वह अपने रिश्ते से जुड़े फैसले खुद लेना चाहते हैं लेकिन जब सास-ससुर साथ रहते हैं तो पति-पत्नी के बीच की प्राइवेसी खत्म होने लगती है।

Also Read:Relationship Tips: पार्टनर के साथ रिश्ते को हेल्दी बनाने के लिए इन बातों को रख ध्यान, कभी नहीं टूटेगा रिश्ता

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version