Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Fenugreek Mask For Hair Fall: बालों के लिए मेथी के बीज के...

Fenugreek Mask For Hair Fall: बालों के लिए मेथी के बीज के फायदे, डैंड्रफ और सफेद बालों से राहत

Fenugreek Mask For Hair Fall: आजकल बालों के झड़ने की समस्या हर उम्र के लोगों को परेशान कर रही है। जब कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं तो हमेशा यह डर बना रहता है कि शादी की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते गंजेपन का शिकार हो सकते हैं....

Fenugreek Mask For Hair Fall
Fenugreek Mask For Hair Fall

Fenugreek Mask For Hair Fall: आजकल बालों के झड़ने की समस्या हर उम्र के लोगों को परेशान कर रही है। जब कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं तो हमेशा यह डर बना रहता है कि शादी की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए कई लोग बाजार में मिलने वाले बेहतरीन केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे फायदे की जगह नुकसान होता है क्योंकि इसके साइड इफेक्ट से बचना मुश्किल होता है।

Fenugreek Mask For Hair Fall: बालों के लिए मेथी के बीज के फायदे

मेथी में विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन होता है, जो स्कैल्प को मजबूत बनाता है। अगर आप इस हेयर मास्क को हफ्ते में 2 दिन लगाते हैं तो बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती है। इसकी खास बात यह है कि यह हेयर मास्क हमें डैंड्रफ और सफेद बालों से भी बचाता है। आपके बाल मजबूत, चमकदार और खूबसूरत बनते हैं।

हेयर मास्क कैसे तैयार करें?

इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच मेथी के बीज और 2 अंडे की आवश्यकता होगी। मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें और सुबह पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें 2 अंडे मिलाएं, फिर मेथी दाना हेयर मास्क तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़े:-  Relationship Tips: पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत करने के लिए अपनाएं यह तरीका

हेयर मास्क कैसे लगाएं

मेथी के बीज के हेयर मास्क का पूरा फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप इसे सही तरीके से लगाना जानते होंगे। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को अच्छी तरह साफ कर लें। फिर हेयर मास्क को स्कैल्प पर लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में बालों को साफ पानी से धो लें। अगर आप इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराते हैं तो आपके बाल मजबूत हो जाएंगे और बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version