Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Frequent Toliet Problem In Night: क्या आप भी रात में बार बार...

Frequent Toliet Problem In Night: क्या आप भी रात में बार बार जाते है टॉयलेट, इस तरह से पा सकते है छुटकारा 

Frequent Toliet Problem In Night: बच्चे से लेकर बूढ़े तक किसी में भी विटामिन डी की कमी हो सकती है। इतना ही नहीं, इससे यूटीआई संक्रमण भी बढ़ता है। इसके अलावा इससे किडनी के कार्य में भी दिक्कत आती है...

Frequent Toliet Problem In Night
Frequent Toliet Problem In Night

Frequent Toliet Problem In Night: कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें आधी रात में भी कई बार टॉयलेट जाना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं तो इस तरह इससे छुटकारा पा सकते हैं।

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें आधी रात में भी कई बार टॉयलेट जाना पड़ता है। सबसे परेशानी वाली बात तो यह है कि यह एक दिन की बात नहीं है बल्कि यह रोजमर्रा की समस्या है। ऐसे लोगों के लिए हमारे पास एक खास टिप है। कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि बार-बार टॉयलेट जाना भी शरीर में इस खास विटामिन की कमी का संकेत देता है। दरअसल, कई डॉक्टरों का मानना है कि विटामिन डी की कमी के कारण भी आपको दिन या रात में बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है।

विटामिन डी

यह सुनकर कोई भी थोड़ा हैरान हो जाएगा कि विटामिन डी न सिर्फ हड्डी बल्कि पेट संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकता है। दरअसल, विटामिन डी शरीर के लिए टेलीफोन लाइन की तरह काम करता है। अगर एक भी तार में दिक्कत हुई तो पूरा नेटवर्क बर्बाद हो जाएगा। शायद यही कारण है कि विटामिन डी की कमी से मूत्राशय और उससे संबंधित कार्य पूरी तरह से प्रभावित होते हैं, जिसके कारण मूत्र संबंधी समस्या होने लगती है। आज हम इस पूरे मामले पर विस्तार से बात करेंगे।

बार-बार टॉयलेट जाने से इस विटामिन की कमी हो सकती है

दरअसल, कई शोधों से यह बात सामने आई है कि जब शरीर में विटामिन डी जाता है तो पित्ताशय सक्रिय हो जाता है। जिसके कारण बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। रात में दो बार से ज्यादा टॉयलेट जाना और बार-बार जाना कई समस्याओं की ओर इशारा करता है। रात में बार-बार टॉयलेट जाना या दो से अधिक बार टॉयलेट जाना विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है।

विटामिन डी की कमी से मूत्र संबंधी समस्याएं होती हैं

बच्चे से लेकर बूढ़े तक किसी में भी विटामिन डी की कमी हो सकती है। इतना ही नहीं, इससे यूटीआई संक्रमण भी बढ़ता है। इसके अलावा इससे किडनी के कार्य में भी दिक्कत आती है। टॉयलेट की पूरी प्रक्रिया को काफी हद तक प्रभावित करता है। जिससे मूत्राशय में बैक्टीरिया बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। अगर किसी व्यक्ति को बार-बार यूटीआई हो रहा है तो उसे डॉक्टर से इस पूरे मामले पर बात करनी चाहिए।

अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो रोजाना इसका सेवन करें

शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आहार में सुधार करें। सुबह की धूप अवश्य लें। अपने आहार में जितना हो सके दूध और दही का सेवन करें। इससे आपकी विटामिन डी की कमी सही मात्रा में पूरी हो जाएगी। इसकी कमी को पूरा करने के लिए सूखे मेवे भी खाए जा सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

Exit mobile version