Health Tips: थकान दूर करने से लेकर ग्लोइंग स्किन तक, बासी मुंह पानी पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

Health Tips: बासी मुंह पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इससे स्किन ग्लोइंग होता है. डॉक्टर बासी मुंह पानी पीने की सलाह देते हैं.

Health Tips: घर के बड़े बुजुर्गों हमें कई सलाह देते है जो हमारे लिए बेहद ही फायदेमंद होती है, इन्ही सलाहों में से एक हैं-सुबह खाली पेट पानी पीना। सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना का काफी फायदा होता है।

ऐसा करने से शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और हमार शरीर हाइड्रेट  के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। आपको कम पीने पर पेट और स्किन संबंधी  परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

डॉक्टर भी ये सलाह देते हैं कि दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. वहीं, कुछ लोग का यह भी मानना है कि सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना  ज्यादा फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं, बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी है…

बिना ब्रश किए पानी पीना कितना फायदेमंद (Health Tips)

  • सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने से पाचन शक्ति  मजबूत होती है. इसके अलावा मुंह में बैक्टीरिया  जमा नहीं होंगे।
  • सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी होती है, कमजोर इम्युनिटी वाले लोग, जिनको बहुत जल्दी सर्दी जुकाम  होता है, उनके लिए सुबह में पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है।
  • बिना ब्रश किए पानी पीने से आपके बाल मजबूत और चमकदार होते हैं और स्किन को ग्लो भी देता है, साथ ही कई पेट संबधी परेशानी जैसे-कब्ज, मुंह में छाले भी नहीं होते है।

Also Read:Budget 2024 For Healthcare Sector: हेल्थकेयर बजट में 89,287 करोड़ रुपये, कैंसर के मरीजों को मिलेगा फायदा

  • अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह की बीमारी है तो आपको सुबह में पानी जरूर पीना चाहिए।
  • इसके अलावा सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से मोटापा भी कम होता है।

Also Read:Health Tips: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं तुलसी के बीज, इन बीमारियों को करता है दूर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles