Frozen Peas Side Effects: फ्रोजन मटर खाने से हो सकते है ये नुकसान, जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

Frozen Peas Side Effects: पूरे साल उपलब्ध रहने के कारण फ्रोजन मटर कई लोगों की पसंद बन गए हैं। हालांकि, इसका स्वाद ताजा मटर जैसा नहीं होता। न ही यह ताजा मटर की तरह सेहत के लिए फायदेमंद है। ऐसे में अगर आप रोजाना फ्रोजन मटर का सेवन करते हैं तो ये समस्याएं आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं:

वजन बढ़ना

फ्रोजन मटर में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो यह आपका वजन बढ़ा सकता है। यदि आप इसे हाई कैलोरी वाली चीजों के साथ खाते है तो यह समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

पाचन संबंधी समस्याएं

फ्रोजन मटर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन फाइबर की अधिकता से पेट में गैस, सूजन और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पोषक तत्वों की कमी

फ्रोजन मटर को ताजा रखने के लिए प्रोसेसिंग के दौरान कुछ पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए, फ्रोजन मटर में ताजे मटर की तुलना में कम पोषक तत्व होते हैं।

एलर्जी की समस्या

कुछ लोगों को फ्रोजन मटर से एलर्जी हो सकती है। इसके लक्षणों में मुंह में खुजली, पेट में दर्द, सांस लेने में दिक्कत आदि शामिल हैं। अगर आपको फ्रोजन मटर खाने के बाद कोई परेशानी होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ब्लड शुगर में बढ़ोतरी

फ्रोजन मटर में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है, जो सेवन करने पर ग्लूकोज में बदल जाता है। इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। अगर आपको डायबिटीज है या डायबिटीज होने का खतरा है तो आपको फ्रोजन मटर का सेवन सीमित करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Drinking Hot Water at night: रात को सोने से पहले पीएं गर्म पानी, मिलेंगे अनोखे फायदे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles