Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Gold Jewellery Cleaning : इन 5 तरीकों से करें सोने के आभूषण...

Gold Jewellery Cleaning : इन 5 तरीकों से करें सोने के आभूषण को साफ

Gold Jewellery Cleaning

Gold Jewellery Cleaning : सोने के गहने हर महिला को पहनना पसंद होता है। सोने की अपनी अलग ही चमक होती है लेकिन समय के साथ-साथ सोने के गहनों की चमक कम होने लगती है।कई बार ऐसा होता है कि पुराने सोने के आभूषण फीके पड़ जाते हैं।

ऐसे में अक्सर लोग सोने की पुरानी चीजें बेचकर नया सोना खरीदना पसंद करते है या फिर लोग पुराने सोने को सोनार के पास ले जाकर उसकी सफाई करवाते हैं और कई सोनार तो सोना निकाल लेते हैं। जिससे आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है ऐसे में आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिससे आप पुराने सोने के गहनों को फिर से नई चमक दे सकते हैं।

Gold Jewellery Cleaning
Gold Jewellery Cleaning

यह भी पढ़े : Kathal Ki Sabji : बिहारी स्टाइल कटहल की ऐसी स्वादिष्ट सब्जी, जिसके आगे चिकन मटन सब फेल

साबुन के पानी से करें साफ

इस घरेलू उपाय को आजमाने के लिए आप एक कटोरी में गुनगुना पानी लें और कुछ बूंदें शैंपू के मिलाए। उसके बाद अपनी ज्वैलरी को इसमें डूबो दें और धीरे-धीरे ब्रश से इसे साफ करें। फिर ठंडे पानी इसे धो लें और आख़िर में इसे मुलायम कपड़े से पोछ कर सुखा लें।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

टूथपेस्ट भी सोने को चमकाने में मदद करता है।ज्वैलरी पर टूथपेस्ट लगाकर धीरे से उसे ब्रश से साफ करें फिर अच्छे से ज्वैलरी को पानी से धो लें और आपको सोने में नई चमक देखने को मिलेगी।

सोडा और नमक का उपयोग

ज्वैलरी को साफ करने के लिए एक कटोरी में गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच बारीक सोडा और आधा चम्मच नमक डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इसमें अपनी ज्वैलरी को 10 मिनट तक डूबो कर छोड़ दें और फिर उसे धोकर सुखने रख दें।

अमोनिया से साफ करें

क्या आपको पता है कि अमोनिया सोने को चमकाने में मदद करता है। इसके लिए पानी में थोड़ी सी अमोनिया मिलाएं और सोने की ज्वैलरी को इसमें डूबो दें। कुछ मिनट के बाद ज्वैलरी को निकाल कर सुखा लें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version