Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Good Health Tips: खाली पेट खाएं ये मसाला, कई रोगों में फायदेमंद,...

Good Health Tips: खाली पेट खाएं ये मसाला, कई रोगों में फायदेमंद, बस ऐसे करें सेवन

Good Health Tips: अगर आप भी अपने को फिट फाइन रखना चाहते हैं तो हमारे किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें जो आपके लिए रामबाण हो सकती हैं

Good Health Tips: सर्दियों की सीजन चल रहा है। ऐसे में अपना ध्यान रखने की बेहद ज्यादा जरूरत है। बता दें कि हमारे किचन के कई मसाले ऐसे मौजूद है जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पर हमें इनका पता नहीं होता कि किन-किन मसालों को हम किस-किस तरीके सें सेवन में ला सकते हैं और इनके क्या-क्या बेनिफिट हमें हो सकते हैं।

आज की खबर में हम आपके आपकी रसोई में उपलब्ध कुछ ऐसे ही मसालों के बारे में बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, तो चलिए जानते हैं…

Good Health Tips: हरी इलायची खानें के हैं अनेकों फायदें

हरी इलायची खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं ये खाने या चाय में सिर्फ जायका ही नहीं बढ़ाती जबकि आपके शरीर के लिए काफी कारगर मानी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना एक इलायची खाने से शरीर की कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

विटामिन और खनिज से है भरपूर

हरी इलायची में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी, फाइबर, आयन, मैंगनीज और सोडियम भरपूर पाया जाता है और ये हमारे स्वास्थय को फिट रखने में बेहद जरूरी होते हैं।

रोजाना खाएं 1 इलायची

जिन लोगों को कब्ज या एसिडिटी की समस्या रहती है, उन्हें रोजाना खाली पेट 1 इलायची खानी चाहिए। इसे खाने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है और कब्ज जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या में

खाली पेट इलायची खाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसके लिए आप इलायची को पानी में उबालकर पीना शुरू कर दें। आप अगर ब्लड प्रेशर के मरीज है तो आपको बेहद ही फायदा होगा।

बालों के लिए

शायद आपको भी ये बात न पता हो कि खाली पेट इलायची खाने से बाल भी मजबूत होते हैं। इसमें मौजूद हेल्दी तत्व हेयर फॉल रोकने में मदद करते हैं।

शारीरिक मजबूती के लिए

शारीरिक कमजोरी महसूस करने वाले लोगों को तो रोजाना एक इलायची खानी चाहिए। इसे खाने से आपकी भूख भी बढ़गी। इसलिए हमारे लिए इलाइयची कई माइनों में बेहतर हैं।

पढ़े-http://अमरूद के पत्तों की चटनी इन सभी बीमारी से दिलवा देगी छुटकारा, जानकर रह जायेंगे दंग

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version