Hair Care Tips: मेथी और चावल का पानी आपके बालों को बना देगा घना और मजबूत, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

Hair Care Tips: प्रदूषण और धूल मिट्टी के वजह से बालों की चमक खो जाती है. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप मेथी दाना और चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे हेयर फॉल की समस्या खत्म हो जाएगी.

Hair Care Tips: आज के समय बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे स्किन और बाल डल हो जाते हैं। हमें ग्रिसी हेयर की समस्या के साथ थी हेयर फॉल के समस्या का सामना भी करना पड़ता है। आप अगर बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं तो मेथी दाना और चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से बालों की सभी समस्या दूर हो जाती है। इसके इस्तेमाल से हेयर डेंसिटी बढ़ाया जा सकता है।

बालों को घना (Hair Care Tips) बनाने के लिए आप रसोई घर में मौजूद मेथी दाना और चावल का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दे कि इसमें विटामिन आयरन और प्रोटीन पाया जाता है। इससे बालों को नारिशमेंट मिलती है और हेयर ग्रोथ ( Hair Growth ) होता है।

Hair Care Tips: जाने चावल का पानी (Rice Water) कैसे करता है बालों का देखभाल 

बालों को स्वस्थ रखने में विटामिन और मिनरल की जरूरत पड़ती है। चावल का पानी (Rice Water) बालों में लगाने से पोषक तत्वों के साथ ही बालों को अमीनो एसिड की प्राप्ति होती है। इससे बालों में लचीलापन आने लगता है और साथ ही बाल हाइड्रेट और स्मूथ बन जाते हैं।

Journal of cosmetic chemist के अनुसार चावल का पानी अगर आप बोल में नियमित लगाएंगे तो इससे आपको हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिलेगी। चावल का पानी नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है।

Also Read:Hair Care: ये 5 टिप्स आपके बालों को बनाएंगे नेचुरली घने, लौट आएगी बालों की खूबसूरती

चावल के लिए क्यों खास है मेथी का दाना (Hair Care Tips )

आयुर्वेद एक्सपर्ट का मन तो मेथी दाना का पानी और उसका पेस्ट दोनों बालों के लिए फायदेमंद होता है। इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलता ही रुसी, खुजली और हेयर फॉल की समस्या से राहत मिलती है। इससे बाल टूटना कम हो जाएगा और बालों का बाउंस बरकरार रहेगा। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर मेथी दाना हमारे बालों की लंबाई भी बढ़ता है।

Also Read:Hair Straightening: बार-बार बालों को न करें स्ट्रेट, हो सकते है साइड इफेक्ट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles