Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Hair Care Tips: प्रदूषण की वजह से डैमेज हो गए हैं बाल?...

Hair Care Tips: प्रदूषण की वजह से डैमेज हो गए हैं बाल? तो इन घरेलू तरीकों से वापस पाएं खूबसूरती

Hair Care Tips: प्रदूषण बढ़ने की वजह से बाल डैमेज हो जाते हैं। डैमेज बालों को दोबारा खूबसूरत बनाने के लिए आप घरेलू टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं डैमेज बालों को दोबारा कैसे बनाएं ब्यूटीफुल...

Hair Care Tips :
Hair Care Tips :

Hair Care Tips : बाल हमारी खूबसूरती का एक ऐसा हिस्सा है जो हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. चमकदार लंबे घने बाल अगर किसी के होते हैं तो हर किसी की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. वहीं अगर बेजान टूटे और डैमेज बाल होते हैं तो आपका कॉन्फिडेंस भी कम होने लगता है.

आजकल की बिजी लाइफ और साथ ही साथ बाहर के खान-पान से हमारे बालों को पूरी तरीके से पोषण तत्व नहीं मिल पाता, जिसके कारण हमारे बाल डैमेज और खराब होने लगते हैं.

अगर आपके बाल भी पूरी तरीके से डैमेज हो गए हैं और आप ट्राई कर रहे हैं तमाम तरह के प्रोडक्ट, उसके बावजूद भी बार-बार बाल डैमेज होने की शिकायत सामने आ रही है. तो ऐसे में आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कुछ आसान ट्रिक जिसे अपनाकर आप अपने बालों को डैमेज से ठीक कर सकते हैं. आईए जानते है वो आसान ट्रिक्स.

बेस्ट शैंपू और बेस्ट कंडीशनर का करें यूज (Hair Care Tips)

अगर आप भी बोल डैमेज होने वाली परेशानी से जूझ रहे हैं. तो ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप एकदम सही शैंपू और सही कंडीशनर का इस्तेमाल करें. मार्केट में ऐसे कई शैंपू और कई कंडीशनर मौजूद है, जिसमें कई ज्यादा मात्रा में केमिकल होता है. ऐसे में यह शैंपू और कंडीशनर आपके बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आपके बाल डैमेज है तो ऐसे में यह ख्याल रखें कि आप नेचुरल चीज वाले या फिर आयुर्वेदिक प्रोडक्ट वाला शैंपू और कंडीशनर ही इस्तेमाल करें.

लगाएं ऑयल

अगर आपके बाल डैमेज हो रहे हैं तो ऐसी स्थिति में यह बेहद जरूरी है कि आप अपने बालों को पोषण तेल के जरिए दें. अगर आप तेल की मालिश करेंगे तो इससे आपके बालों में नमी बनी रहेगी और डैमेज होने की समस्या कम होगी. आप अपने बालों में नारियल का तेल, जैतून का तेल, बदाम का तेल आदि जैसे तमाम तेल लगा सकते है. आप चाहे तो तेल को हल्का गर्म करके भी उससे मालिश कर सकते हैं.

खाएं स्वस्थ खाना

एक अच्छी और हेल्दी डाइट लेना भी आपके बालों पर असर करती है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि अगर आप विटामिन आयरन कैल्शियम प्रोटीन युक्त फूड लेंगे तो आपके बाल कुदरती लंबे घने और मजबूत रहेंगे. तो अगर आप भी अपने बालों को जड़ से मजबूत चाहते हैं तो हरी सब्जियां, फलों का प्रयोग और दूध से बने पदार्थ का इस्तेमाल जरूर अपनी डाइट में करें.

हेयर मास्क

घर पर बना हुआ हेयर मास्क भी आप इस्तेमाल करते हैं. हेयर मास्क आप बहुत ही आसानी से घर पर ही बना सकते हैं. आप अपने बालों पर अंडा, प्याज का रस, एलोवेरा जेल, अरंडी का तेल, शहद आदि जैसी सभी चीज हेयर मास्क लगाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

आपको बता दें, अगर आपके बाल डैमेज है तो ऐसे में बिल्कुल भी आप गर्म पानी से अपने बालों को ना धोएं. आप अपने बालों को नॉर्मल ठंडे पानी से ही धोएं.

हेयर ड्रायर से रहे दूर

अगर आपके बाल खराब है और डैमेज हो रहे हैं तो ऐसे में आप अपने बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें. बता दें, हेयर ड्रायर में जो हिट वाली हवा निकलती है उससे आपके बालों का डैमेज होना और बढ़ सकता है.

Also Read:Hair Care Tips: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए इस तरह करें नारियल के दूध का इस्तेमाल, घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version