Hair Care Tips: बालों में जमे जिद्दी डैंड्रफ को दूर करेगा नींबू का ये घरेलू नुस्खा, इस तरह करें इस्तेमाल चंद दिनों में दिखेगा असर

Hair Care Tips: आज के समय में डेंड्रफ की समस्या से सभी लोग परेशान है। डेंड्रफ की समस्या दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय कर सकते हैं। नींबू के इस्तेमाल से डेंड्रफ की समस्या ठीक हो सकती है।

Hair Care Tips: आजकल डेंड्रफ की समस्या से हर उम्र के लोग परेशान हैं। इसके पीछे हार्मोनल चेंज, मोटापा पॉल्यूशन और डैंड्रफ जैसे कारण जिम्मेदार है। हम डेंड्रफ की बात करें तो आज के समय में यह एक आम बीमारी बन गई है जिसके वजह से सर के त्वचा पर पपड़ी जमने लगती है। धीरे-धीरे यह पपड़ी स्किन को डैमेज कर देती है और इससे हेयर से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती है। रुसी के वजह से लगातार बाल कमजोर होने लगते हैं और इससे हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है।

नींबू का रस डैंड्रफ करेगा दूर (Hair Care Tips)

नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड स्केलप्स के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। यह मलसेजिया नाम के फंगस से लड़ता है और रूसी खत्म करने में बेहद मदद करता है। तो आईए जानते हैं नींबू का रस का बालों में कैसे इस्तेमाल करें।

बालों में इस तरह करें नींबू के रस का इस्तेमाल (Hair Care Tips)

एलोवेरा और नींबू का रस: अगर आपके बालों में डेंड्रफ की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है तो एलोवेरा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। एक कटोरी में तीन चम्मच ऐलोवेरा जेल लेकर उसमें एक नींबू का रस डालिए। अब दोनों को अच्छी तरह से मिलाए और इसके पेस्ट को अपने बालों के जड़ो में लगाएं। ऐसा करने से आपके बालों से कुछ दिनों में ही रुसी गायब हो जाएगी।

Also Read:Hair Care Tips: मेथी और चावल का पानी आपके बालों को बना देगा घना और मजबूत, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

नारियल तेल और नींबू का रस : रात को सोते समय तीन चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे बालों के जड़ों में अच्छी तरह से लगा ले। सुबह अपने सर को किसी माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह से धो ले। इससे रुसी की समस्या खत्म हो जाएगी। यह आपके लिए कारगर साबित हो सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles