Health Alert: बिना धोए अगर आप खाते हैं अंगूर तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Health Alert: अभी अंगूर का सीजन चल रहा है और लोग बड़े पैमाने पर अंगूर का सेवन करते हैं. हालांकि कई ऐसे लोग हैं जो बिना अंगूर धोए ही खा लेते हैं. बिना धोए अंगूर खाना सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. इससे आपको कई गंभीर बीमारियां घेर सकती है.

Health Alert: अभी अंगूर का सीजन चल रहा है और लोग बड़े पैमाने पर अंगूर का सेवन करते हैं. अभी मार्केट में हरे अंगूर काले अंगूर और लाल अंगूर खूब देखने को मिलता है. अंगूर विटामिन सी का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है.अंगूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचते हैं. इसका स्वाद बड़े बुजुर्ग सभी को पसंद आता है. लेकिन अक्सर देखा जाता है लोग अंगूर को बिना धोए खाने लगते हैं.आप भी अगर अंगूर बिना धोए कहते हैं तो आपके लिए यह घातक हो सकता है.

हम जो फल बाजार से खरीदते हैं उन पर पेस्टिसाइड लगा होता है और यह कीटनाशक फसलों पर छिड़का जाता है ताकि फसलों को किट से बचाया जा सके. आप सिर्फ पानी से एक बार धो लेते हैं तो अंगूर पर लगा पेस्टिसाइड ठीक नहीं होता है जरूरी है कि आप इसे अच्छी तरह से धोएं. अगर आप इसे अच्छी तरह से नहीं धोते हैं तो आपको सर दर्द उल्टी चक्कर आने जैसी कई परेशानियां हो सकती है.

जानिए अंगूर धोने का सही तरीका(Health Alert)

आप अगर अंगूर से कीटनाशक को हटाना चाहते हैं तो आप सिर्फ पानी से अंगूर को नहीं धोए बल्कि इसके लिए आप अपनी को गर्म करें. पानी को गर्म करके उसमें नमक डालने और 30 40 मिनट तक उसमें अंगूर डालकर छोड़ दें. उसके बाद इसे पानी से निकाल कर अच्छी तरह से रगड़कर साफ करें. इसे अच्छी तरह से पूछ ले और फिर हवा में सुखा लीजिये. इसके बाद ही आपको अंगूर खाना चाहिए.

Also Read:Health Tips: अगर हमेशा थका थका करते हैं महसूस तो इन फूड्स का करें सेवन, शरीर में आएगी ताकत

जानिए अंगूर खाने के फायदे

इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

यह हमारी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

यह हड्डियों को मजबूत करते हैं.

अंगूर खाने से शरीर को जरूरी विटामिन बी और के प्राप्त होता है.

अंगूर में मिनरल पाया जाता है जो कि शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है.

Also Read:Health Tips: मेंटल हेल्थ को खराब कर सकता है पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ का असंतुलन, ऐसे रखें सेहत का ख्याल

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles