Health Benefits Of Sweet Potato: हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है शकरकंद खाना

Health Benefits Of Sweet Potato: शकरकंद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो जमीन के अंदर उगाया जाता है, इसका स्वाद कई लोगों को आकर्षित करता है, जिसके कारण वे इसे खाने के लिए मजबूर हो जाते हैं....

Health Benefits Of Sweet Potato: शकरकंद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो जमीन के अंदर उगाया जाता है, इसका स्वाद कई लोगों को आकर्षित करता है, जिसके कारण वे इसे खाने के लिए मजबूर हो जाते हैं। इसका मीठा स्वाद और मलाईदार बनावट मन को मोह लेती है। यह कई रंगों में आता है जिनमें नारंगी, भूरा और बैंगनी शामिल हैं।

Health Benefits Of Sweet Potato: आइए जानते हैं कि इसे खाने से स्वास्थ्य को क्या फायदे हो सकते हैं।

शकरकंद खाने के फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर

शकरकंद में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं है, अगर आप इसे खाएंगे तो शरीर को विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलेंगे।

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

भारत में हृदय रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और कई लोग दिल का दौरा पड़ने से अपनी जान भी गंवा देते हैं। ऐसे में खुद को बचाने के लिए आपको शकरकंद जैसे हेल्दी फूड्स का सेवन करना होगा, इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देता, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

वजन बना रहेगा

भले ही शकरकंद का स्वाद मीठा होता है, लेकिन यह कम कैलोरी और उच्च फाइबर वाला आहार है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप खाने से बच सकते है और आसानी से वजन कम कर सकते है.

यह भी पढ़े:- Sunlight Benefits: घर की नकारात्मकता को खत्म करने में सूर्य की किरण का जानें क्या है प्रभाव

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है, नहीं तो हम कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से शकरकंद खाते हैं तो सर्दी, खांसी, फ्लू और अन्य वायरल बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा क्योंकि इस भोजन में विटामिन ए और विटामिन सी पाए जाते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles