Health News: धार्मिक ही नहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी पैर छूकर प्रणाम करना होता है फायदेमंद

Health News: हिंदू धर्म में पैर छूकर प्रणाम करना आदर का प्रतीक माना जाता है. हिंदू धर्म में पैर छूकर बड़ों को सम्मान दिया जाता है. पैर छूकर प्रणाम करना वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण माना जाता है.

Health News: अपने से बड़ों को आदर देने के लिए पैर छूकर प्रणाम किया जाता है। पैर छूकर प्रणाम करना धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से काफी फायदेमंद होता है। आज हम आपको धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से पैर छूकर प्रणाम करने के फायदे बताएंगे।

पैर छूकर प्रणाम करने से मिलते हैं यह फायदे (Health News)

• किसी भी व्यक्ति के चरण स्पर्श का अर्थ होता है संपूर्ण श्रद्धा भाव से उसके आगे नतमस्तक होना। इससे मनुष्य के अंदर विनम्रता आती है तथा मन को भी शांति मिलती है।

• जब हम किसी व्यक्ति के चरण छूते हैं तो उसका हाथ हमारे सिर के ऊपरी भाग और हमारा हाथ उसके चरण को स्पर्श करता है। ऐसा करने से उस व्यक्ति की पॉजिटिव एनर्जी आशीर्वाद के रूप में हमारे शरीर में प्रवेश करती है, जिससे हमारा मानसिक तथा आध्यात्मिक विकास होता है।

• इसके वैज्ञानिक पक्ष की बात करें तो न्यूटन के नियम के अनुसार सभी चीजें गुरुत्वाकर्षण के नियम से बंधी है। गुरुत्व भार सदैव आकर्षित करने वाले की तरफ से आता है और यही नियम हमारे शरीर पर भी लागू होता है। हमारे सिर को उत्तरी ध्रुव और पैरों को दक्षिणी ध्रुव माना जाता है जिसका मतलब ऊर्जा हमेशा उत्तरी से दक्षिणी ध्रुव की ओर जाकर अपना एक चक्र पूरा करता है। जब हम किसी के पैरों को स्पर्श करते हैं और वह हमारे सिर पर हाथ खेलता है तो सकारात्मक ऊर्जा हमारे सिर यानी उत्तरी ध्रुव से होकर पैर यानि दक्षिणी ग्रुप की ओर जाती है।

• हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार चरण स्पर्श करने से कमर के ऊपरी भाग में रक्त का संचार ठीक होता है जिससे कमर और पीठ दर्द परेशानी दूर की जा सकती है।

• ज्योतिष के अनुसार बड़ों के पैर छूने से नवग्रहों के दोष भी दूर होते हैं। पिता के पैर छूने से सूर्य, दादी, नानी, चाची, मौसी, सास आदि के पैर छूने से चंद्र, अपने बड़े भाई के पैर स्पर्श करने से मंगल, बहन और बुआ के पैर स्पर्श करने से बुध, गुरु, ब्राह्मण, संत के पैर स्पर्श करने से बृहस्पति, बुजुर्गों के पैर छूने से केतु तथा भाभी के पैर छूने से शुक्र ग्रह मजबूत होते हैं और इनसे संबंधित दोष का नाश होता है।

Also Read:Health News: गर्मियों में खूब खाते हैं तीखा खाना तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारियां

• साष्टांग प्रणाम करने से शरीर के सारे जोड़ थोड़ी देर के लिए सीधे तन जाते हैं और इससे शरीर का स्ट्रेस दूर होता है। साथ ही सिर झुकने से सिर का रक्त प्रवाह व्यवस्थित हो जाता है, जो हमारे आंखों के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें GoogleNews Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles