Signs of Deficiency: ये 9 संकेत बताएंगे कि आप स्वस्थ हैं या नहीं, जानें अपनी सेहत का हाल

Signs of Deficiency: एक स्वस्थ शरीर का मतलब है सेहतमंद रहना। लेकिन अगर आपका शरीर किसी समस्या का सामना कर रहा है, तो वह संकेत जरूर देता है। महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें पहचानें। यहां 7 सामान्य संकेत दिए गए हैं, जो आपकी सेहत की सच्चाई बजाएंगे ।

Signs of Deficiency: स्वस्थ रहने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका शरीर आपको स्वस्थ होने या न होने के बारे में कैसे संकेत देता है? सही समय पर इन संकेतों को समझना बेहद जरूरी है, क्योंकि इन्हें अनदेखा करने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसे 9 संकेत, जो आपकी सेहत का हाल बताएंगे

हाइड्रेटेड होंठ

हमारे होंठ हमारी सेहत और हाइड्रेशन स्तर के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। सूखे और फटे होंठ अक्सर डिहाइड्रेशन और जरूरी विटामिन या खनिजों की कमी का संकेत होते हैं। इसके विपरीत, नर्म और नम होंठ यह दर्शाते हैं कि आपका शरीर अच्छी तरह हाइड्रेटेड है। हाइड्रेटेड होंठ यह भी बताते हैं कि आपकी त्वचा को पर्याप्त पोषण मिल रहा है। इस तरह, होंठों की स्थिति पर ध्यान देकर आप अपनी सेहत के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं।

लगातार थकावट

अगर आप पर्याप्त नींद लेने के बाद भी थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो यह आयरन, विटामिन बी-12 और कैलोरी की कमी का संकेत हो सकता है। इससे हीमोग्लोबिन की कमी या एनीमिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

बालों का झड़ना

अगर आपके बाल कंघी करते समय ज्यादा गिर रहे हैं, तो यह प्रोटीन, आयरन और विटामिन-डी की कमी का संकेत है। विटामिन-डी की कमी हड्डियों को भी कमजोर कर सकती है।

कमजोर नाखून

ब्रिटल नेल्स, यानी सूखे और कमजोर नाखून, जिंक और आयरन की कमी का संकेत देते हैं। यह भी दर्शाता है कि आपकी हड्डियां अंदर से कमजोर हो रही हैं।

यूरिन का रंग

पेशाब का रंग आपकी सेहत के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। जब शरीर में कोई समस्या होती है, तो पेशाब का रंग गहरा पीला या लाल हो सकता है। खासकर, यदि आपकी किडनी में कोई दिक्कत है, तो पेशाब के रंग में बदलाव आ सकता है। स्वस्थ पेशाब का हल्का पीला रंग यह दर्शाता है कि आप अच्छी तरह हाइड्रेटेड हैं और आपकी किडनी ठीक से काम कर रही है। वहीं, गहरे पीले रंग का यूरिन डिहाइड्रेशन या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। इसलिए, अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने और साफ यूरिन के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है।

सूखी और बेजान त्वचा

अगर आपकी त्वचा रूखी और खिंची हुई है, तो यह डिहाइड्रेशन या विटामिन-ए, सी और ई की कमी का संकेत हो सकता है। इससे आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे और झुर्रियां भी पड़ सकती हैं।

बार-बार सर्दी-जुकाम

यदि आप अक्सर सर्दी-जुकाम से पीड़ित रहते हैं, तो यह आपकी कमजोर इम्यूनिटी का संकेत है। इसके पीछे जिंक और विटामिन-सी की कमी हो सकती है।

ये भी पढ़ें-Remedies For Acidity: खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट, तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो, तुरंत मिलेगा आराम

मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन

अगर आपको लगातार मांसपेशियों में दर्द महसूस होता है, तो यह इलेक्ट्रोलाइट्स, पोटेशियम और मैग्नीशियम की कमी का संकेत है। ये पोषक तत्व मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

धीमी रिकवरी

अगर छोटी-मोटी चोट या कट भरने में ज्यादा समय लग रहा है, तो यह जिंक, विटामिन-सी और प्रोटीन की कमी का संकेत है। ये पोषक तत्व स्किन को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles