Health Tips : ख़ाली पेट किशमिश खाने के जाने फ़ायदे

Health Tips : वैसे तो हर ड्राई फ्रूट के अपने-अपने फ़ायदे होते हैं। ऐसे ही किशमिश खाने के भी अपने फ़ायदे हैं।ड्राई फ्रूट कई तरह के होते हैं।आज हम आपको बताएंगे कि ख़ाली पेट किशमिश का सेवन करने से आपको क्या फ़ायदे होते हैं।

जिन व्यक्ति को शरीर में खून की कमी होती है उन्हें अक्सर डॉक्टर किशमिश खाने की सलाह देते हैं क्योंकि किशमिश में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते हैं।इतना ही नहीं किशमिश में आयरन और विटामिन-बी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।जो आपकी सेहत के लिए काफ़ी ज़्यादा फ़ायदेमंद साबित होता है।ड्राई फ्रूट की सबसे अच्छी बात तो यह है कि इन्हें खाने से आपके पाचन तंत्र की कई तरह के फायदे पहुँचते हैं।वहीं आज हम बात करेंगे ख़ाली पेट किशमिश खाने के क्या फ़ायदे हैं।

Health Tips : Benefits of eating raisins in morning

हाई बीपी के लिए किशमिश फ़ायदेमंद

अगर हाई बीपी के मरीज़ ख़ाली पेट किशमिश खाते हैं तो उनके लिए ये बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि किशमिश में पोटेशियम और फाइबर पाया जाता है जो हाई बीपी को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है।
इसके अलावा इसमें पॉलिफ़ेनोल पाए जाते हैं जो की नाइट्रिक एसिड की तरह पेट में काम करते हैं और ये बीपी कंट्रोल के लिए भी अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें : Skin Care Tips : चावल का पानी कर देगा है चेहरे के दाग़-धब्बों को दूर

हीमोग्लोबिन की कमी करता है दूर

एनिमिया एक ऐसी बीमारी है जो की खून की कमी के कारण होती है। ऐसे में सुबह ख़ाली पेट किशमिश खाने से आपको काफ़ी ज़्यादा लाभ होता है। इसमें पाया जाने वाला आयरन रेड ब्लड सेल्स बनाने के साथ-साथ शरीर में खून की पूर्ति भी करता है। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती और आप हेल्थी रहते हैं।

ओरल हेल्थ के लिए भी लाभदायक

जैसे किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे आपके मुँह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म हो जाते हैं। एंटीबैक्टीरियल फंक्शन के अलावा किशमिश में पाए जाने वाले सक्रूज़ दाँत की सफाई और उनकी बनावट को बेहतर करने में मदद करता है।अगर आप सुबह ख़ाली पेट किशमिश चबा-चबाकर खाते हैं तो इससे आपको कई तरीक़े के फ़ायदे मिलते हैं।

 

(ये आर्टिकल सोनाली पंत द्वारा लिखा गया है।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles