Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health Tips: योग करने के तुरंत बाद ना करें ये काम, वरना...

Health Tips: योग करने के तुरंत बाद ना करें ये काम, वरना हो जाएगी मौत, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

Health Tips : आज के समय में युवा से लेकर बच्चों तक योग करने लगे हैं। योग करते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना आपकी मौत भी हो सकती है। तो आईए जानते हैं योग करते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान...

Health tips
Health tips

Health Tips : आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए फिट रहना एक चुनौती है। योग स्वस्थ रहने का एक तरीका है। योग सभी प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्याओं का समाधान प्रदान करता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा योग के नुकसान से बचने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है, जिनके बारे में आज हम बात करेंगे।

जरूरत से ज्यादा योग क्यों नहीं करना चाहिए ( Health Tips )

किसी भी प्रकार के योगासन को जबरदस्ती न करें आसनों को आसानी से करें, कठिनाई से नहीं। आसन करने के बाद थोड़ी देर आराम करें।

पाचन संबंधी समस्याएं

कुछ लोगों को योग करने से पहले या बाद में पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे लोगों को योग करने से पहले कुछ समय तक कुछ नहीं खाना चाहिए, हल्का भोजन करना चाहिए या पाचन संबंधी दवाओं का उपयोग करना चाहिए।

खाना खाने के बाद योग न करें

कई लोग सुबह नाश्ता करने के बाद योग करते हैं या शाम को योग करते हैं, जबकि योग करने से पहले खाली पेट होना जरूरी है। खाली पेट न होने की वजह से योग करते समय आपको उल्टी हो सकती है और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। योगासन सुबह शौच और स्नान के बाद खाली पेट करने चाहिए।

Also Read: Health Tips : रोजाना 4 कप से अधिक पीते हैं कॉपी? तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकते हैं गंभीर बीमारियों के शिकार

योग करने के तुरंत बाद न नहाएं

कई लोग योगासन करने के तुरंत बाद नहा लेते हैं या ठंडा पानी पी लेते हैं। इससे शरीर को नुकसान हो सकता है। क्योंकि योगासन करने के बाद हमारा शरीर गर्म रहता है, ऐसे में तुरंत पानी पीना या नहाना नुकसानदायक हो सकता है।

Also Read : Health Benefits Of Shahtoot: शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है ये लाल फल, एसिडिटी सहित इन बीमारियों को रखता है दूर
तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।
Exit mobile version