पीरियड के दौरान की गई यह गलतियां बन सकती है कैंसर की वजह, आज ही हो जाएं सावधान

Health Tips: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह के मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान 5 दिन बेहद मुश्किलों से भरे होते हैं और इन दिनों में कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना जरूरी है.

Health Tips: महिलाओं के लिए पीरियड के वह 5 दिन बहुत ही चुनौती भरे होते हैं. इन पांच दिनों में उन्हें मूड स्विंग से लेकर पेट में मरोड़ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस दौरान उन्हें साफ सफाई का बेहद ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि ऐसा नहीं करने से संक्रमण फैल सकता है. सामान्य रूटिंग में ही मेंस्ट्रूअल हाइजीन को बरकरार रखने की चुनौती पूर्ण होती है.

सफल और लंबी यात्राओं के दौरान यह चुनौती काफी ज्यादा बढ़ जाती है. लेकिन सफल के दौरान आप थोड़ी सी समझदारी रखेंगे तो आप साफ सुथरा और आरामदायक स्थिति में रह पाएंगे. इस दौरान थोड़ी सी भी गलती आपकी जान ले सकती है.

क्यों जरूरी है मेंस्ट्रूअल हाइजीन(Health Tips)

पीरियड्स की अवधि 2 से 7 दिनों तक रहती है और इन दिनों में लगातार ब्लीडिंग होती है. पीरियड्स में पैड्स लगाने की वजह से योनि में पसीना अधिक आता है जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होने की वजह से कई महिलाओं को पैड रैश हो जाते हैं. यह तब होते हैं जब पेड लंबे समय तक गले रहते हैं और जांघों से रगड़ खाता है .

आप अगर नियमित तौर पर पैड्स को नहीं बदलते हैं और यानी क्षेत्र को सुख नहीं रखेंगे तो यूरिनरी टरेस्ट इन्फेक्शन और वजाइनल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. नियमित अंतराल पर आप अगर पैड नहीं बदलती हैं तो उसमें से बदबू आने लगता है. जरूरी है कि आप नियमित अंतराल पर पैड बदले.

पर्याप्त मात्रा में साथ रखें जरूरी सामान

अपने साथ पर्याप्त मात्रा में पैड या मेंस्ट्रूअल कप्स रखें. आपको जितनी संख्या में इसकी जरूरत होती है उसे थोड़ी अधिक संख्या में अपने साथ रखें ताकि ज्यादा ब्लीडिंग या किसी और कारण में आपको यात्रा के दौरान परेशानी ना हो.

एक छोटा सा बैग रखें

अपने सामान के साथ एक छोटा सा बैग रखना ना भूले जिसमें पैड्स, मेंस्ट्रूअल क्यूपीएस के अलावा वेट वाइप्स हैंड सेनीटाइजर और डिस्पोजल बैग रखे . डिस्पोजल वैक्स इसलिए जरूरी है ताकि आपको इस्तेमाल की हुई चीजों को प्लास्टिक टॉयलेट्स या यहां वहां न फेंकना पड़े.

Also Read:Bel Leaf Health Benefits: पानी में उबालकर पीएं ये पत्ते, नही होगी कोई बीमारी

आरामदायक कपड़ा चुने

पीरियड के दौरान यात्रा करना बहुत ही असहज हो जाता है. इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस दौरान आप हमेशा आरामदायक कपड़ों का चयन करें. ताकि पीरियड के बावजूद भी फ्रेश महसूस कर सके. कॉटन या लीलन के कपड़े पहने.

साफ सफाई का रखे ध्यान

इस दौरान आपको साफ सफाई का बहुत ध्यान रखना चाहिए. साफ सफाई का ध्यान नहीं रखने पर आपको कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ेगा.

Also Read:Fruits For Winter Health: इन फलों से बनेगी सर्दियों में सेहत, इम्युनिटी रहेगी बूस्ट और शरीर रहेगा गर्म

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles