Health Tips : बदलते मौसम में रोजाना करें तुलसी के चाय का सेवन, सर्दी खांसी समेत ये बीमारियां रहेगी कोसों दूर

Health Tips : तुलसी और साध्य गुना से भरपूर होता है और इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती है। तुलसी का चाय पीने से डायबिटीज सर्दी खांसी समेत कई बीमारियां दूर होती है। जानिए तुलसी के चाय के फायदे...

Health Tips : तुलसी में इम्यूनिटी बूस्ट वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सादी चाय से कहीं ज्यादा तुलसी की चाय में स्वाद आता है। बता दें कि स्वाद के साथ-साथ तुलसी की चाय पीने से शरीर को अनेकों फायदे मिलते है तो चलिए जानते हैं..

सर्दी और खांसी (  Health Tips )

बदलते मौसम में गले की खराश, खांसी और सर्दी ये सब बेहद ही कॉमन समस्या है और इससे बचने के लिए आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसको पीने से इस तरह की समस्या से पूरी तरह निजात मिलता है।

पाचन

तुलसी की चाय पाचन को सुधारने में मदद करती है और साथ ही ये गैस्ट्रिक समस्याओं को कम कर सकती है। इसलिए नियमित रूप से तुलसी की चाय का सेवन करें।

तनाव

तुलसी में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं, जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए भी तुलसी की चाय का सेवन अति उत्तमकारी माना जाता है।

सूजन

तुलसी की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अस्थमा

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है तुलसी की चाय और तुलसी की चाय पीने से सांस संबंधी समस्याओं में राहत मिल सकती है।

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक है तुलसी की चाय। इस चाय के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसलिए तुलसी की चाय नियमित रुप से पीनी चाहिए।

Also Read : Health Tips: योग करने के तुरंत बाद ना करें ये काम, वरना हो जाएगी मौत, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।
- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles