Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health Tips : रोजाना डाइट में शामिल करें उबले हुए आलू, सेहत...

Health Tips : रोजाना डाइट में शामिल करें उबले हुए आलू, सेहत को मिलेंगे ये पांच चमत्कारी फायदे

Health Tips : उबले हुए आलू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। उबले आलू खाने से रक्तचाप कंट्रोल रहता है और शरीर से कई बीमारियां दूर रहती है।

Health Tips
Health Tips

Health Tips : आलू का इस्तेमाल लगभग हर घर में हर रोज किया जाता है। आलू खाना शाकाहारी और मांसाहारी सभी को पसंद होता है। आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। आलू में फाइबर, जिंक, आयरन और कैल्शियम, कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनॉयड और फेनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। आलू को डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं उबले आलू के फायदे-

उबले आलू खाने के फायदे (Health Tips )

सूजन

आलू में विटामिन सी, पोटैशियम और विटामिन बी6 होता है, जो आंतों की सूजन को कम करने में मददगार हो सकता है। उबले आलू के सेवन से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है।

पाचन

जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है उन्हें उबले आलू का सेवन करना चाहिए। आलू में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है, कार्बोहाइड्रेट हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

हृदय

उबले हुए आलू खाने से हृदय की सेहत को बनाए रखा जा सकता है। क्योंकि आलू के अंदर कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है, जो हृदय को कई खतरों से बचाने में मदद कर सकता है।

याददाश्त

उबले हुए आलू याददाश्त के लिए अच्छे माने जाते हैं। उबले हुए आलू में मौजूद विटामिन बी6, सेरोटोनिन, डोलामिन आदि तत्व न्यूरोट्रांसमीटर को स्रावित करके याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

रक्तचाप

आलू मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। मैग्नीशियम रक्तचाप को संतुलित रखने में मदद कर सकता है। उबले हुए आलू को डाइट में शामिल करके रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है।

Also Read: Health Tips : रोजाना 4 कप से अधिक पीते हैं कॉपी? तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकते हैं गंभीर बीमारियों के शिकार

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।
Exit mobile version