Health Tips In Monsoon: इस मौसम दूर रहें इन 7 गर्म तासीर वाले फूड से, खाने से बिगड़ सकती है तबियत

Health Tips In Monsoon: मानसून का मौसम शुरू हो गया है, ऐसे में बीमारियां झट से शरीर पकड़ लेती है। इसलिए सचेत अन्य चीजों के अलावा खान पान के लिए सबसे पहले होना पड़ता है।

Health Tips In Monsoon: मानसून का सीजन चल रहा है, उमस और गर्मी से बुरा हाल है। सारे दिन चिपचिपहाट रहती है। ऐसे मौसम में बीमारियां भी जल्दी पकड़ लेती है। अगर आप भी अपने को सेफ रखना चाहते हैं तो ऐसे मौसम में खाने पीने का परहेज करना बेहद जरूरी है। खास तौर से गरम तासीर वाले फूड से दूरी बना कर रखनी चाहिए तो चलिए जानते हैं कि वो कौन से तीन फूड है जिनको हमें अवोईड करना चाहिए।

Health Tips In Monsoon: अवोईड करें ये फूड

1. अदरक

अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जिसके कारण ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है, लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है। जितना हो सके इसे अपने को बचा कर रखें, खास तौर से इ

2. मसालों को न खाएं

अगर आप ज्यादा मात्रा में गर्म मसाले खाते हैं तो इससे शरीर में गर्मी बढ़ सकती है और ऐसे में इनको खाने से परहेज करना चाहिए।

3. जायफल

जायफल की तासीर काफी गर्म होती है और आयुर्वेद के हिसाब से ज्यादा मात्रा में जायफल नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में जलन की समस्या हो सकती है।

4. काली मिर्च

अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आपको काली मिर्च खाने से भी परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए काली मिर्च जलन को बढ़ा सकती है।

5. मोटी इलायची

मोटी इलायची की तासीर भी गर्म होती है इसे खाने से भी शरीर में गर्मी बढ़ जाती है जिससे जलन और दर्द में इजाफा हो सकता है।

6. हल्दी

हल्दी में कई गुण होते हैं, जो कि ये सेहत के लिए फायदेमंद भी है, लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है और ऐसे में इसको ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए।

7. बाजरा

बाजरा भी गर्म होता है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में तो सही है, मगर गर्मियों में इसे कम से कम खाएं या न खाएं।

Also Read This:

http://Air Conditioner Health Disadvantages: सावधान! AC में हमेशा रहने वालो को घेर सकती हैं ये बीमारियां

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles