Health Tips In Winter: सर्दियों में जरूर खाएं गजक, शरीर को गर्म रखने में करेगा मदद

Health Tips In Winter: गजक में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं। इसके अलावा गजक में कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद होता है...

Health Tips In Winter: उत्तर भारत में लोग सर्दियों के दौरान गजक खूब खाते हैं। गजक में पाए जाने वाले तिल और गुड़ जैसे तत्व मेटाबॉलिज्म को तेज करके सर्दियों में शरीर को गर्म रखते हैं। इसके अलावा गजक में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं। इसके अलावा गजक में कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग इसे स्वाद के लिए खाते हैं, यह कुरकुरी और स्वादिष्ट होती है लेकिन गजक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

आइए जानते हैं सर्दियों में गजक खाने के अनोखे फायदे

Health Tips In Winter: स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं

गजक में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये त्वचा कोशिकाओं को मुक्त कण क्षति से बचाते हैं। इसके अलावा यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा गजक में जिंक और सेलेनियम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं। रोजाना गजक खाने से त्वचा में चमक आती है।

Health Tips In Winter: ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
गजक में मौजूद तिल एक ऐसा घटक है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। तिल के बीज में सिसामोलिन नामक तत्व पाया जाता है। यह एक प्राकृतिक फैटी एसिड है जो धमनियों को आराम देता है और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।
Health Tips In Winter: शरीर को मिलता है एनर्जी
तिल के बीज में उच्च मात्रा में कैलोरी होती है जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है। गुड़ ग्लूकोज का भी स्रोत है और ताकत बढ़ाने वाला है। कुछ जगहों पर गजक में मूंगफली भी डाली जाती है जिसमें प्रोटीन और हेल्दी फैट होता है जो एनर्जी लेवल को बढ़ाता है. इस प्रकार, गजक खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है और इस प्रकार सर्दियों में गर्म रहने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े:-  Hair Care Tips: सिल्की और लंबे बालों के बनाएं आवंले और मेथी का ये हेयर कंडीशनर

Health Tips In Winter: हड्डियों होती हैं मजबूत

गजक में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों और दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में गजक खाने से हड्डियों में दर्द नहीं होता है। गजक में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। यह हड्डियों को घना बनाने और उन्हें टूटने से बचाने में मदद करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles