Health Tips: 8 घंटे से अधिक सोना हो सकता है खतरनाक, हों सकते है इन गंभीर बीमारियों के शिकार,

Health Tips: कई ऐसे लोग होते हैं जो की दिन रात सोते रहते हैं. 8 घंटे से अधिक देर तक सोने से आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती है.

Health Tips: हमारे स्वास्थ्य को अच्छा होने के लिए यह बेहद ज़रूरी है कि हम एक अच्छी नींद लें। 8-9 घंटे की नींद स्वास्थ्य के लिए काफ़ी अच्छी मानी जाती है। आप यह जानते होंगे कि हमें स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छी नींद लेना कितना ज़रूरी है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि ज़्यादा सोने से आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे डायबीटीज़,दिल की बीमारी और मृत्यु भी हो सकती है। जिस प्रकार से कम सोना सेहत के लिए हानिकारक है ठीक वैसे ही ज़्यादा सोना भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि ज़्यादा सोने से आपको दिल की बीमारी का ख़तरा बढ़ सकता है।ऐसे में यह सवाल उठता है कि आख़िर हमे कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए।

कितने घंटे सोना चाहिए? (Health Tips)

मनुष्य को कम से कम 8-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। लेकिन दुख की बात तो यह है कि हर 3 में 1 व्यक्ति अपनी नींद पूरी ही नहीं कर पाता। इसका मतलब यह है कि हम में ज़्यादा संख्या में लोग अपनी नींद पूरी ही नहीं कर पाते। जो लोग अपनी नींद सप्ताह में पूरी नहीं कर पाते वो कोशिश करते हैं कि उनकी नींद वीकेंड में पूरी हो जाए। परंतु आपको बता दें कि पूरे सप्ताह कम सोने से और उसके बाद वीकेंड में ज़्यादा सोने से आप दिल की बीमारी को कंट्रोल नहीं कर सकते।

नींद पूरी न होने से एकाग्रता हो जाती हे कम

जब हमारी नींद पूरी नहीं होती है तो धीरे-धीरे हमारी काम करने की क्षमता भी कम होने लगती है। इतना ही नहीं हमारी एकाग्रता भी कम हो जाती है। हम बहुत लो हो जाते हैं।आज कल के बिजी शेड्यूल में अक्सर लोग पूरे सप्ताह की नींद वीकेंड में पूरी करने की कोशिश करते हैं। लेकिन वीकेंड में सोने के कई नुक़सान भी है।

रोज़ इतने घंटे की नींद ले

एक अध्ययन के मुताबिक़ जो व्यक्ति रात को कम सोते हैं उनका हार्ट फेल होने की संभावना ज़्यादा बढ़ जाती है। जिन व्यक्ति को कम नींद आती है उनके हार्ट फेल होने के चांसेज ज़्यादा होते हैं। इसके अलावा खर्राटे लेना,इवनिंग पर्सन, जंक फूड ज़्यादा खाना इससे भी हार्ट फेल होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में बेहद ज़रूरी है कि आप 7-9 घंटे की नींद ले। तभी आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह पाएंगे।

Also Read:Fermented Foods For Good Health: ये फर्मेंटेड फूड हैं वरदान पाचन तंत्र के लिए, सेहत के लिए हैं बेस्ट…

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles