Healthy Breakfast Tips: सुबह की ये 3 गलतियां जवानी में ही आपको कर देंगी बूढ़ा,डाइट में करें सुधार,युवापन रहेगा बरकरार

Healthy Breakfast Tips: पोषण विशेषज्ञ ने सुबह नाश्ते में की जाने वाली तीन गलतियों को साझा किया है जो उम्र से पहले स्किन को बूढ़ा बना सकती है,इनसे हमेशा बचना चाहिए।

Healthy Breakfast Tips: दिन की शुरुआत अगर Healthy Breakfast से की जाए तो पूरा दिन हमारा शरीर हेल्दी रहता है। 10-12 घंटे के फास्ट के बाद हेल्दी नाश्ता आपकी भूख को कंट्रोल करता है और बॉडी को एनर्जी देता है। यदि सुबह का नाश्ता पोषक तत्वों से भरपूर हो तो आपकी बॉडी को पर्याप्त पोषक तत्व विटामिन सी, और मिनरल्स मिलते रहते हैं। हालांकि कई लोग सुबह के नाश्ते को महत्व नहीं देते हैं या नाश्ता छोड़ देते हैं या पेट भरने के लिए कुछ भी खा लेते हैं जिससे बॉडी को कुछ भी फायदा नहीं होता।

आप जानते हैं कि सुबह का नाश्ता मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है अगर आप सुबह का नाश्ता हेल्दी करें तो आपका मोटापा कम होने के साथ-साथ उम्र बढ़ने का असर भी कम होगा ।

कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनका सेवन सुबह नाश्ते में करने से आपको कम उम्र में ही बूढ़ा बना सकते हैं। सुबह के नाश्ते में  कुछ ड्रिंक और फूड्स एजिंग प्रोसेस को बढ़ा सकते हैं। इन फूड्स का सेवन करने से स्किन पर झुर्रियां आ सकती है और आपकी स्किन बूढ़ी दिख सकती है। आइए जानते है ये फूड़स और ड्रिंक कौन से हैं

सुबह चाय और कॉफी पीना आपकी सबसे बड़ी गलती

अधिकतर लोग दिन मे नास्ते की शुरुआत चाय और कॉफी से करते हैं जो सबसे बड़ी गलती है। हालांकि चाय का सेवन गले को आराम और बॉडी की सुस्ती को दूर करता है लेकिन ये आपको बूढ़ा भी बनाता है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि रोजाना टाय पीने से कोलेजन का निर्माण कम हो सकता है क्योंकि चाय मे कैफीन की मात्रा होती है और इकोलेजन स्किन की हेल्थ के लिए जरूरी प्रोटीन है। विशेषज्ञ के अनुसार आपको चाय-कॉफी के सेवन की जगह जड़ी-बूटियों की चाय का सेवन करना चाहिए। जैसे हर्बल टी का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और स्किन जवान और खूबसूरत दिखती है। चाय या कॉफी का सेवन आप नाश्ते के बाद करें।

नाश्ते में Processed foods का सेवन न करें

नाश्ते में Processed foods का सेवन करना भी आपकी स्किन की सेहत के लिए हानिकारक है। अक्सर आप सुबह जल्दी में रहने के कारण प्रोसेस फूड्स से ही नाश्चा करते हैं तो अपनी इस आदत को जल्बद बदल लें। आप घर का बना खाना खाएं। घर का पका खाना आपको कम उम्र में बूढ़ा होने से रोकेगा।

ये भी पढ़ें-Healthy Morning Rituals: रोजाना सुबह बस कर लें ये 10 काम,ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल, बीमारियां रहेगी कोसों दूर

नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन लें

नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और भूख कंट्रोल रहती है। ये फूड एजिंग प्रोसेस को धीमा करते हैं। आपको लम्बी उम्र तक जवान रखते हैं  एक्सपर्ट के अनुसार नाश्ते में अंकुरित अनाज,अंडे,दही पनीर,फल और हरी सब्जियों का सेवन करें । इस डाइट को रोजाना लेने से न सिर्फ आप लम्बे समय तक जवान रहेंगे बल्कि कई हेल्थ प्रोब्लम्स भी दूर होंगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles