Healthy Liver Tips: लीवर को अंदर से साफ और मजबूत बनाएंगी ये आसान चीजें, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे 

Healthy Liver Tips: आधुनिक जीवनशैली की तेज रफ्तार में फास्ट फूड पर हमारी निर्भरता बढ़ती जा रही है। इसके चलते लीवर संबंधी समस्याओं में भी बढ़ोतरी हो रही है। हालत यह है कि लीवर में महीनों तक भोजन पड़ा रहता है और हमें इसका अंदाजा तक नहीं होता

Healthy Liver Tips: लीवर हमारे शरीर का एक अत्यंत महत्वपूर्ण अंग है, क्योंकि यह कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। यह शरीर से विषाक्त रसायनों (टॉक्सिस) को बाहर निकालने में सहायक होता है और पित्त का निर्माण कर एंजाइम्स को सक्रिय करता है। इसके अलावा, लीवर प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में मदद करता है और कुछ मिनरल्स, विटामिन ए, और आयरन को संग्रहित भी करता है।

आयुर्वेदाचार्य के अनुसार, लीवर खून में मौजूद पुराने रेड ब्लड सेल्स (RBCs) को भी बाहर निकालता है। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि लीवर हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए कितना आवश्यक है, इसलिए इसकी देखभाल बहुत जरूरी है।

आजकल लीवर डिटॉक्स की काफी चर्चा हो रही है। कहा जाता है कि इससे लीवर की सफाई होती है और सभी हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं। बाजार में कई प्रकार के लीवर डिटॉक्स उत्पाद उपलब्ध हैं, जो विभिन्न दावे करते हैं, लेकिन इनके समर्थन में कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम उन प्राकृतिक और कुदरती चीजों का सेवन करें, जो लीवर की सफाई और डिटॉक्सिफिकेशन में सहायक हों।

क्या है लीवर डिटॉक्स 

विशेषज्ञों के अनुसार, लीवर डिटॉक्स, क्लीनज और फ्लश एक ऐसा प्रक्रिया है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों (टॉक्सिस) को बाहर निकालने, वजन कम करने और समग्र स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है। यदि आपको बार-बार एलर्जी होती है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपके लीवर को डिटॉक्स की आवश्यकता है।

लीवर खराब होने के लक्षणों में कुपोषण, भूख में कमी, थकान, पाचन संबंधी समस्याएं, त्वचा का रंग बदलना, गैस बनना, और छाती में जलन शामिल हैं।

लीवर को डिटॉक्स करने वाले फूड 

हल्दी का सेवन

नींबू के अलावा, हल्दी का सेवन भी लीवर के लिए बेहद लाभकारी है। लीवर डिटॉक्स के लिए हल्दी का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह एक एंजाइम बूस्टर के रूप में काम करती है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है।

नींबू का सेवन

गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन लीवर की सफाई में सहायक होता है। यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है।

आंवले का सेवन

लीवर की सफाई के लिए आंवले का जूस काफी फायदेमंद होता है। आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में सहायक होते हैं।

ये भी पढ़ें-Breast Cancer Treatment in Homeopathy: ब्रेस्ट में हो गांठ तो करा लें समय पर इलाज, न रहेगा कैंसर का खतरा

पालक और सरसो का सेवन

पालक और सरसों का सेवन हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और सरसों लीवर डिटॉक्सीफिकेशन के लिए प्राकृतिक उपाय मानी जाती हैं। आप इनका जूस बनाकर पी सकते हैं या इन्हें सामान्य रूप से भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है कृपया किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए अपने चिकित्सक अधिकारी से परामर्श लें ।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles