Healthy Relationship: अपने रिलेशनशिप को बनाना चाहते हैं स्ट्रांग और हेल्दी? तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Healthy Relationship: हर इंसान को एक साथी की जरूरत होती है. आज के समय में लोग प्यार के रिश्ते में रहते हैं लेकिन कई वजहो से उनका रिश्ता टूट जाता है. जरूरी है कि आप अपने रिश्ते में कुछ बाउंड्री सेट करें जिससे आपका रिश्ता हेल्दी बना रहे.

Healthy Relationship: अक्सर बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि अकेले जिंदगी नहीं काटा जा सकता है. यह बात कहीं ना कहीं सच भी है और हर इंसान को एक पार्टनर की जरूरत होती है. इंसान को एक ऐसे पार्टनर की जरूरत होती है जो उसे इमोशनली समझ सके और हर मुश्किल में उसका साथ दे सके. हेल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूरी है कि आपका पार्टनर और आपके बीच में इज्जत और भरोसा हो तभी रिश्ता संभव हो सकता है.

किसी भी रिलेशनशिप में कुछ सीमाएं होनी चाहिए ताकि पार्टनर को अपना पर्सनल स्पेस मिले और वह सुरक्षित महसूस कर सके. आज हम आपको कुछ ऐसे बाउंड्रीज के बारे में बताएंगे जिससे हर हाल में आपको पता होना चाहिए तभी आप एक हेल्दी रिलेशनशिप बना सकते हैं.

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए सेट करें यह बाउंड्रीज(Healthy Relationship)

फिजिकल बाउंड्रीज

आप एक दूसरे से प्यार करते हैं तो इसका यह मतलब नहीं होता है कि आप 24 घंटे एक दूसरे के साथ ही रहे. एक दूसरे को फिजिकल स्पेस देना बहुत जरूरी है. आप दोनों को एक दूसरे के पर्सनल स्पेस और इच्छा का सम्मान करना चाहिए. जरूरी है कि आप एक दूसरे से कोई भी टॉपिक पर खुलकर बात करें.

इमोशनल बाउंड्रीज

हर इंसान का बैकग्राउंड पारिवारिक और अनुभव अलग-अलग होता है. इसी तरह हर व्यक्ति को अपने इमोशंस को दिखाने का तरीका भी अलग हो सकता है ऐसे में एक दूसरे की भावनाओं प्राइवेसी और इमोशन का सम्मान करना होता है. इमोशंस को लेकर आप एक दूसरे से बिल्कुल भी लड़ाई ना करें.

Also Read:Health News: शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए इन 7 फलों का करें सेवन, बीमारियां रहेगी आपसे दूर

डिजिटल बाउंड्री सेट करें

कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग शारीरिक रूप से एक दूसरे के साथ रहते हैं लेकिन इमोशनल और मानसिक रूप से अलग होते हैं. इसका कारण डिजिटलीकरण है. रिलेशनशिप में जरूरी नहीं है आप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने को लेकर कुछ बाउंड्री सेट ना करें. जरूरी है कि आप पार्टनर के पर्सनल बातों में इंटरफेयर ना करें.

Also Read:Health Tips: ब्रेकफास्ट नहीं करने से शरीर को होते हैं ये गंभीर नुकसान, ब्रेकफास्ट स्कीप करने से पहले जान ले ये जरूरी बातें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles