HEAT WAVE: जानलेवा हुई गर्मी, IMD नें जारी की चेतावनी, 12 से 3 के बिच ना करें ये 5 गलतियां, वरना जा सकती है  जान 

HEAT WAVE: भारत में टेंपरेचर 50 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है. बढ़ती गर्मी की वजह से कई लोगों ने अपनी जान गवा दी है. ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है. तो आईए जानते हैं हीट वेव से बचने के लिए क्या करें?

HEAT WAVE: भारत में दिन प्रतिदिन टेंपरेचर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। उत्तर भारत में 50 डिग्री सेल्सियस के पार तापमान पहुंच गया है और हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में आपको सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि हीट वेव कई बार जानलेवा साबित होता है। अभी तक गर्मी की वजह से कई लोगों ने अपनी जान गवा दी है।

हीट वेव से होने वाले नुकसान (HEAT WAVE)

IMD के अनुसार, हीट वेव की चपेट में आने से शरीर पर कई तरह के दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है और मांसपेशियों में ऐंठन हो सकता है साथ ही शरीर में सूजन और बेहोशी आ सकता है। गर्मी से थकावट कमजोरी चक्कर आना सर दर्द जी मिचलाना उल्टी मांसपेशियों में ऐंठन और पसीने आने जैसी समस्या हो सकते हैं। लू लगना जानलेवा भी हो सकता है इसलिए जरूरी है कि आप इसका समय से इलाज कराये।

हीट वेव से बचने के लिए जरूरी है कि आप 12 से तीन घर से बाहर नहीं निकले और साथ ही साथ आप घर से जब भी बाहर निकले तो साथ में ओआरएस या इलेक्ट्रॉल का घोल लेकर निकले।

पानी पीते रहें

गर्मी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और जानलेवा हो रही है इसलिए जरूरी है कि आप बार-बार पानी पीते रहे। प्यास ना लगे तभी भी बार-बार पानी पीते रहें और भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करें। कल के रंग के ढीले और सूती कपड़े पहने और धूप में निकलते समय चश्मा छाता टोपि या जूते चप्पल का इस्तेमाल जरूर करें।

एक्सरसाइज से बचें

जब बाहर का तापमान ज्यादा हो तो ज्यादा मेहनत वाली व्यायाम करने से बचें। दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच बाहर काम करने से बचें। सफर के दौरान पानी साथ रखें।

Also Read:Health News: आप भी छाछ में मिलाते हैं नमक तो हो जाएं सावधान, शरीर को हो सकता हैं ये गंभीर नुकसान

शराब और चाय से कर लें तौबा

अगर आप चाय या कॉफ़ी के शौक़ीन हैं, तो ध्यान रहे कि IMD ने साफ निर्देश दिए हैं कि गर्मियों के मौसम में शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड ड्रिंक से बचें। यह चीजें शरीर का पानी कम कर सकती हैं।

Also Read:Children’s Health Tips: तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा है बच्चे का वजन, तो खाने में इन चीजों को करें शामिल

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles