Heat Waves Protection Tips: भयंकर गर्मी में लू से रहेगा बचाव, बस अपना लें ये नियमित आदतें

Heat Waves Protection Tips: गर्मी में तेज गर्म हवाओं के कारण लू लगने की समस्या हो जाती है। इसके कारण शरीर में काफ़ी परेशानी हो सकती है। लू के कारण शरीर में थकान, कमज़ोरी, उल्टी, दस्त और चक्कर आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Heat Waves Protection Tips: गर्मी प्रचंड रूप से चल रही है। इस भयंकर गर्मी में आए दिन लोग बीमार पड़ रहे है। लू की वजह से कई तरह की बीमारी बढ़ रही है। लू के कारण शरीर में थकान, कमज़ोरी, उल्टी, दस्त और चक्कर आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस चिलचिलाती गर्मी में लू से बचना जरूरी है। इससे बचने के लिए आप आपने लाइफस्टाइल में ये आदतें शामिल कर सकते हैं..

कैसे करें बचाव

बढ़ते तापमान के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इसकी कमी पूरी करने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी पिए। पानी पीने से शरीर डिहाइड्रेट रहेगा और कई तरह की बीमारियों से दूर रहेगा।

गर्मियों में हल्के, ढीले और आरामदायक कपड़े पहने और इससे शरीर का तापमान नॉर्मल रहता है। इसलिए गर्मियों में हल्के कपड़े पहन कर रखें।

पानी वाले फल खाएं

लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में पानी से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते है। आजकल बाजार में पानी वाले फल मौजूद है, इनको खाकर आप अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं इसलिए रोजाना तरबूज, खरबूज और खीरे जैसी चीजों को सेवन करें और नियमित रूप से इनको डाइट में शामिल करें

शराब न पियें

लू लगने पर शराब पीने से बचना चाहिए और इसके अलावा चाय और कॉफी का भी अधिक सेवन न करें। क्योंकि ऐसा करने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है। इसलिए ध्यान रखें और गर्म चीजों के सेवन से इस मौसम में बचें।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन कम करें

ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है, इसलिए इस भयंकर गर्मी में गर्म तासीर वाले फूड खाने से बचें। इससे शरीर में काफी गर्मी पैदा होती है और कई तरह की दिक्कत का सामना आपको करना पड़ सकता है।

ये भी पढें- Sunstroke: सन स्ट्रोक के क्या है लक्षण, जाने लू लगने पर क्या करें?

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles