Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल बच्चों में कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने के लिए माता-पिता करें ये काम, हर...

बच्चों में कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने के लिए माता-पिता करें ये काम, हर क्षेत्र में आएंगे अव्वल

How To Boost Confidence In Children's: बच्चों में कॉन्फिडेंस लेवल को बढ़ाने के लिए माता-पिता को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे बच्चे हर क्षेत्र में आगे रहेंगे.

How To Boost Confidence In Children’s: जीवन से एकबार आता है और फिर लौटकर नहीं आता। बचपन में ही बच्चों के टैलेंट को निखारा जाता है, बच्चों को लेकर पैरेंट्स में यही रहता है कि मेरे बच्चें दूसरों के बच्चों से आगे रहें और यही कारण है कि इस होड़ की वजह से मां-बाप बच्चों पर दवाब बनाते है और अपने बच्चे को दूसरों से कम्पेयर करते है।

कुछ गलतियां जानें अऩजाने में ऐसी हो जाती है, जिस वजह से हमारे बच्चे अपना कॉन्फिडेंस खो देते हैं। बच्चों में आत्मविश्वास की कमी से वो कई जगह अपना स्थान भी खो देते है तो चलिए आज की खबर उन मां-बाप के लिए है जिनको अपने बच्चों की हिम्मत और आत्म विश्वास बढ़ाने की जरूरत है, चलिए जानते है किस तरह से वे बच्चे को प्रोत्साहित करें और कैसे उसका आत्मविश्वास बढ़ाएं…

How To Boost Confidence In Children’s:

बच्चे को लेने दें रिस्क

बच्चे को काफी हद तक कोशिश करें कि उसको अपना फैसला खुद लेने दें। बच्चे का डर तब तक खत्म नहीं होगा जब तक वह कुछ गलतियां करके उनको ठीक करने में सक्षम नहीं होगा। बच्चे का खुदपर विश्वास (Believe) बनाने के लिए जरूरी है कि आप उसके साथ तो रहे पर उसको खुद के फैसले लेने के लिए छोड़ दें, तभी वो आगे बढ़ सकता है।

शर्मिंदगी ना आने दें

बच्चों में कभी भी इस बात को ना आने दें कि अगर उनसे गलती हुई तो मं से नहीं कर पाए तो सब उसपर हंसेंगे और उसका मजाक उड़ाएंगे. आप खुद भी बच्चे की हंसी उड़ाने से बचें, बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उसे शर्मिंदा होने जैसी बातों से दूर रखें और उसे हार को भी स्वीकार करना सिखाएं।

Also Read:Health Tips: ब्रश करते समय अगर आपके दांतों से निकलने लगता है खून, तो हो जाएं सावधान, हो सकती है यह बीमारी

हार और जीत में प्रशंसा

बच्चा अगर कोई कंपीटीशन हार भी जाए या जीत जाए, उसको डांटे-डंपटे नहीं क्योंकि हार और जीत तो लगी रहती हैअगर माता-पिता (Parents) हार को वजह बना कर बच्चें को डराने या धमकाने लगते हैं, तो इससे बच्चे पर नेगेटिव अफेक्ट पड़ता है, बच्चे पर किसी भी तरह का दबाब ना बनाएं इसीलिए अगर वह खुद को सक्षम नहीं समझेगा तो अपना आत्मविश्वास खो देगा।

बच्चों की तुलना कभी ना करें

बच्चों की एक दूसरे से तुलना कभी ना करें, ऐसा करना एक बहुत बड़ी गलती है जो कई माता-पिता ऐसा करते हैं, तो उससे बच्चों में काफी हीनता आ जाती है । बच्चे के नाजुक मन पर इसका बुरा असर पड़ता है और वह प्रतिभाशाली होते हुए भी खुद को कमतर समझने लगता है और अपना कोंफिडेंस खो देता है।

Also Read:Health Tips: ये 7 लक्षण बताते हैं शरीर में हो गई है पानी की कमी, हो जाएं सावधान वर्ना होगा पछतावा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version