Board Result : रिजल्ट आने से पहले कैसे करें नकारात्मक विचार और डर को दूर

मई-जून महीने आते ही बच्चो में एक अलग की तनाव महसूस किया जा सकता है, क्युकी यह समय होता है Board Result के घोषणा की. तो इस साल भी कई स्टेट बोर्ड्स ने अपने बोर्ड रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. केंत्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE)  भी अपने Board Results कभी भी घोषित कर सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है की CBSE बोर्ड एग्जाम रिजल्ट मई में ही घोषित किए जाएंगे.

board result

एग्जाम रिजल्ट की घोषणा से आखिर कौन नही डरता है. सिर्फ बच्चे ही नही बल्कि मां-बाप की भी टेंशन एग्जाम रिजल्ट्स का नाम सुनके बढ़ जाती है. एक्समा रियाल का इंतजार करने से कई लोगों में नकारात्मक विचार या एंजाइटी भी होने लगती है. ऐसे में जरूरी है की बच्चे और मां-बाप अपने आप को सकारात्मक रखें. आगे हम बात करेंगे की एग्जाम रिजल्ट के इंतजार से पैदा हो रहे नकारात्मक विचारों को कैस दूर करें.

Board Result से पहले कैसे रखें नकारात्मक विचारों को दूर

1. अपने माइंड को पॉजिटिव रखें 
जब कभी भ भारी विचार आने लगते हैं, तो खुद को याद दिलाई कि मैं अपने बारे में जो नकारात्मक सोचता हूं वह सच नहीं है. यह स्वीकार करते हुए कि मेरे विचार आकार नहीं देते हैं कि मैं कौन हूं. अपने आस पास के लोगों के साथ ज्याद वक्त बिताए और सकारात्मक रहें.

2. बात करना है जरूरी
अगर आपके मन में नकासतनक विचार आ रहे हैं तो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं—अपनी भावनाओं को व्यक्त करना और समझा हुआ महसूस करना आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. बच्चे अपने मां-बाप या अपने अच्छे दोस्त से बात कर अपनी एंजाइटी काम कर सकते हैं, इसी वे अच्छा महसूस करेंगे.

3. ऐसी गतिविधियाँ करें जो नियंत्रण की भावना को बढ़ावा दें
अलग-अलग परिणामों के लिए खुद को तैयार करके उस सारी नर्वस एनर्जी को एक्शन में चैनल करें. बैकअप योजनाएँ विकसित करके अपने विकल्पों का विस्तार करें. एक साथ महसूस करने में मदद करने के लिए एक दैनिक दिनचर्या बनाए रखना एक और रणनीति है. अपनी दैनिक गतिविधियों को बनाए रखना, बच्चे अपनी दैनिक गतिविधियां जैसे खेल-खुद पर ध्यान दे और अपना ध्यान बटएं.

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles