Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल How To Stop Hair Fall : इस विटामिन कमी से झड़ते हैं...

How To Stop Hair Fall : इस विटामिन कमी से झड़ते हैं बाल, खाने में कम करें नमक की मात्रा

How To Stop Hair Fall : बालों में नियमित तौर पर हेयर मास्क लगाएं। बालों में करी पत्ते का तेल भी लगा सकते हैं।

How To Stop Hair Fall : आज के समय में हर तीसरे-चौथे इंसान झड़ते बालों से परेशान है। व्यक्ति किसी भी उम्र के पड़ाव में हो, बाल झड़ने की समस्या तेजी से बढ़ने लगी है। एक निश्चित उम्र में बाल गिरना सामान्य है पर अब टीनेज के साथ अब छोटे बच्चों के बाल भी गिरने लगे हैं। असमय बाल गिरना सेहत में हो रही किसी कमी की वजह हो सकता है। एक अध्यन में पाया गया है कि आज कल खानपान सही नही होने की वजह से विटामिन डी की कमी हो रही है। इसके अलावा लोग दिन-रात मोबाइल और गैजेट में लगे रहते हैं, जिससे नींद पूरी नहीं लेते और और व्यायाम भी नहीं कर पाते।।जिससे लोगों के बाल वक्त से पहले ही गिरने शुरू हो जाते हैं। आईए जानते हैं कि बालों को झड़ने से बचाने के लिए क्या करना चाहिए…

क्यों झड़ते हैं बाल 

बाल झड़ने के बहुत से कारण हो सकते हैं। व्यक्ति में आनुवंशिकता, हार्मोनल परिवर्तन, प्रसव, बीमारी, या अन्य तनाव, चिकित्सा स्थितियों, किसी प्रकार की बीमारी कैंसर का उपचार या उम्र बढ़ने के कारण बाल झड़ते हैं। इससे इतर बालों काे झड़ने का बड़ा कारण खराब डाईट भी है।

1. असंतुलित आहार से कमजोर होते हैं बाल

हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर हमारे शरीर पर होता है। बाल भी हमारे शरीर का हिस्सी हैं। ऐसे में अगर बालों के लिए जरूरी तत्वों को खाने में शामिल नहीं करेंगे तो बाल कमजोर हो जाते हैं। एक समय पर फिर बाल गिरने लगते हैं। आमतौर पर लोग जंक फूड के शौकीन होते हैं, जिससे उनके खाने में नकम की मात्रा अधिक होती जाती है। जबकि शोधकर्ता बताते हैं कि अधिक नमक के सेवन से बाल झड़ते हैं।

2. बायोटिन-विटामिन H या B7 की कमी

स्वस्थ्य बालों के लिए बायोटिन – विटामिन एच या विटामिन बी7 का होना आवश्यक है। क्योंकि यह शरीर में फैटी एसिड संश्लेषण में शामिल है। यह प्रक्रिया बालों के जीवन चक्र के लिए आवश्यक है। अगर किसी व्यक्ति में इस विटामिन की कमी होती है तो बालों के झड़ने का अनुभव कर सकता है।

3. विटामिन डी की कमी से रुकती है ग्रोथ

खास तौर पर विटामिन-डी की कमी बालों को कमजोर करती है और बालों का झड़ना तेज हो जाता है। स्किन सेल्स जो केराटिन को बनाती हैं और बालों को हेल्दी रखती है, वो है केराटिनोसाइट्स। जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो बालों की जड़ में मौजूद केराटिनोसाइट्स की ग्रोथ रुक जाती है, और इसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं।

4. फोलिक एसिड की कमी से टूटते हैं बाल 

बालों के झड़ने की एक वजह विटामिन बी 9 की कमी भी होती है। विटामिन बी 9 में फोलिक एसिड होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है।

इन तरीकों से बालों को झड़ने से बचाएं 

  1. बालों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलु टिप्स भी मददगार साबित हो सकते हैं।
  2. रोजाना डाइट में प्रोटीन और विटामिन ए, बी, सी, डी और ई को शामिल करें।
  3. बालों को धोने के लिए सही शैंपू चुने। बाल काफी नाजुक होते हैं, इसलिए बालों को माइल्ड शैंपू से ही धोएं।
  4. बालों में डैंड्रफ होने से बाल कमजोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं। इसलिए बालों में डैंड्र्फ नही होने दें।
  5. यदि आप महिला हैं तो अपने बालों की हेयरस्टाइल पर ध्यान दें। बालों को हर समय खुला न रखें। इससे बालों में गंदगी जम सकती है और बाल खुस्क हो सकते हैं। बालों में हल्का जूड़ा और चोटी बनाएं।
  6. बालों में नियमित तौर पर हेयर मास्क लगाएं। बालों में करी पत्ते का तेल भी लगा सकते हैं।
  7. कभी भी गीले बालों को झाड़ना नही चाहिए। गीले बालों में ब्रश या कंघी करने से बाल टूट सकते हैं।
  8. दिन में ज्यादा बार कंघी नहीं करें। पूरे दिन में केवल तीन बार ही कंघी से बालों को झाड़े।
  9. सोने से पहले बालों को रोज सुलझाएं फिर सोएं।
  10. सोने से पहले बालों की तेल से मसाज करें। बालों में जो तेल होता है वो स्कैल्प से लेकर नीचे तक आराम से आ जाता है। और रात में बालों का मॉइश्चरबना रहता है।
  11. कभी भी गीले बालों में नहीं सोना चाहिए। हल्के गीले बालों में भी सोने जाती हैं तो आपके बाल डैमेज ज्यादा होते हैं। अगर आप सोने से तुरंत पहले नहा भी रही हैं तो सोने से पहले हीट प्रोटेक्शन स्प्रे लगाएं। ये आपके लिए काफी सुविधाजनक रहेगा।
  12. बालों में रोज रात को सोने से पहले हेयर सीरम जरूर लगाएं। आप कोई भी अच्छा नैचुरल हेयर सीरम लगा सकती हैं। चाहें तो DIY हेयर सीरम भी लगा सकती हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version