Ice Cube Or Normal Water: ठंडा पानी या फिर आइस क्यूब? जानें आपके चेहरे के लिए क्या हैं फायदेमंद

Ice Cube Or Normal Water: कुछ लोग गर्मियों में अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल करते हैं, जैसे बर्फ लगाना या बर्फ के पानी में मुंह डालना। चेहरे पर बर्फ के प्रयोग को आइस वॉटर फेशियल कहा जाता है....

Ice Cube Or Normal Water: अपनी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते? कुछ अलग-अलग तरह के पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ बर्फ के पानी का नुस्खा आजमाते हैं। गर्मियां आते ही बहुत से लोग ठंडी चीजों का रुख करने लगेंगे। कुछ लोग गर्मियों में अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल करते हैं, जैसे बर्फ लगाना या बर्फ के पानी में मुंह डालना। चेहरे पर बर्फ के प्रयोग को आइस वॉटर फेशियल कहा जाता है।

आइस वॉटर फेशियल के नुकसान

Ice Cube Or Normal Water: स्किन इरिटेशन

बर्फ के पानी का उपयोग करते समय अगर बर्फ के टुकड़े सीधे चेहरे या त्वचा पर लगाए जाएं तो इससे जलन हो सकती है। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए हमेशा बर्फ के टुकड़े को रुमाल या किसी सूती कपड़े में बांधकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर बर्फ लगाने के बाद इसे साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

Ice Cube Or Normal Water: बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा

अगर आप बिना चेहरा धोए सीधे बर्फ के पानी से फेशियल करती हैं तो अगली बार ऐसा करने से बचें। क्योंकि इससे आपके चेहरे पर बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो सकता है। गंदे चेहरे पर बर्फ रगड़ने से चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी त्वचा के छिद्रों में प्रवेश कर जाते हैं। जिससे आपको स्किन इन्फेक्शन हो सकता है।

Ice Cube Or Normal Water: सेंसेटिव स्किन के लिए नुकसानदेह

जिन लोगों की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है उनके लिए बर्फ के पानी का फेशियल हानिकारक साबित हो सकता है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को बर्फ के टुकड़े के कारण त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। रूखी त्वचा वाले लोगों को रोजाना बर्फ के पानी से फेशियल करने से जलन की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

Ice Cube Or Normal Water: स्किन का ब्लड फ्लो होता है प्रभावित

बर्फ का पानी चेहरे की त्वचा में रक्त के प्रवाह को प्रभावित कर सकता है। इसलिए आइस वॉटर फेशियल करते समय इन जरूरी बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको पहले से ही त्वचा संबंधी कोई समस्या या बीमारी है तो बिना डॉक्टर की सलाह के आइस वॉटर फेशियल करने से बचें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -
- Advertisement -