Health News: दूध के बिना पूरा करना चाहते हैं कैल्शियम की कमी, तो रोजाना इन फूड्स का करें सेवन

Health News: शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए लोग दूध का सेवन करते हैं. अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो आप कुछ सब्जी और अनाज की मदद से कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं.

Health News: एक स्वस्थ शरीर के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. कैल्शियम का होना शरीर में हमारी बॉडी से लेकर हड्डी तक और हड्डियों से लेकर दांतो तक एक अहम रोल निभाता है. अगर किसी को भी कैल्शियम की कमी होती है तो ऐसे में हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और वह व्यक्ति सूखने लग जाता है. साथ ही पूरे शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है और वह व्यक्ति कोई काम भी नहीं कर पाता है.

अगर किसी भी व्यक्ति में कैल्शियम की कमी होती है तो डॉक्टर के अनुसार उसे कैल्शियम युक्त चीज ही देने के लिए कहा जाता है. यह तो आप सभी जानते हैं दूध और दूध से बने सभी पदार्थों में कैल्शियम मौजूद होता है. लेकिन क्या आप जानते है दूध और उससे बने अन्य पदार्थों के अलावा भी ऐसी कई चीजे हैं जो आपको सही मात्रा में कैल्शियम प्रदान करते हैं. आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं वह चीजें जो कैल्शियम युक्त है.

खाएं बादाम (Health News)

बादाम में मौजूद पोषण तत्व जैसे कि फाइबर प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट आदि जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं, जो कैल्शियम की कमी को पूरा करने का काम करते हैं. अगर आप बादाम रोजाना अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे कैल्शियम की कमी आपके शरीर में नहीं उत्पन्न होगी. कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं.

राजमा

अगर आप भी कैल्शियम की कमी को पूरा करना चाहते हैं और आपको दूध या फिर दूध से बने पदार्थ पसंद नहीं है तो आप राजमा का इस्तेमाल कर सकते हैं. जानकारी के लिए आपको बता दें प्रति 100 ग्राम राजमा में आपको 140 मिलीग्राम कैल्शियम मिलेगा. ऐसे में आप रोजाना राजमा खा कर अपनी कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं.

सोयाबीन

अगर आप कैल्शियम के साथ साथ अपनी हड्डियों को लंबे उम्र तक मजबूत रखना चाहते हैं. तो ऐसे में आप सोयाबीन का सेवन अपनी डाइट में करें. सोयाबीन में मौजूद कैल्शियम आपके शरीर को भरपूर कैल्शियम देने का काम करने का प्रयोग करेगा.

Also Read:Health Tips: मांस मछली से कई गुना ज्यादा प्रोटीन देता है ये शाकाहारी फूड, खाने से बीमारियां रहती है दूर

पालक का करें सेवन

हरी सब्जियों खासकर पलक में भरपूर कैल्शियम पाया जाता है. ऐसे में अगर आप पालक का प्रयोग अपनी डाइट में करेंगे, तो कैल्शियम की कमी आपके शरीर में नहीं होगी. आप पलक का इस्तेमाल सब्जी के तौर पर भी सकते हैं.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles