Home ट्रेंडिंग International Friendship Day 2023 : फ्रेंडशिप डे का इतिहास और महत्व

International Friendship Day 2023 : फ्रेंडशिप डे का इतिहास और महत्व

International Friendship day 2023 history and significance

International Friendship Day 2023 : प्रत्येक वर्ष 30 जुलाई को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस, मित्रता के महत्व और विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के लोगों के बीच शांति, सद्भाव और समझ को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका को समर्पित दिन है।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस का महत्व इस प्रकार है:

1. दोस्ती का जश्न मनाना: यह दोस्तों के समर्थन और सहयोग के लिए आभार और प्यार व्यक्त करके दोस्ती के बंधन को सम्मान और संजोने का दिन है।

2. एकता को बढ़ावा देना: दोस्ती की कोई सीमा नहीं होती और यह व्यक्तियों, समुदायों और राष्ट्रों के बीच दूरियों को पाट सकती है। यह दिन दुनिया भर में लोगों के बीच एकता और सहयोग के विचार को बढ़ावा देता है।

3. शांति को बढ़ावा देना: मित्रता शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने में योगदान दे सकती है क्योंकि लोग एक-दूसरे के मतभेदों और समानताओं को समझना और सम्मान करना सीखते हैं।

4. खुशियाँ फैलाना: फ्रेंडशिप डे मनाने से लोगों में खुशी और ख़ुशी आती है क्योंकि वे शुभकामनाएँ, उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं और अपने दोस्तों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताते हैं।

5. जागरूकता बढ़ाना: यह दिन अकेलेपन, अलगाव और सामाजिक मुद्दों से निपटने, मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने में दोस्ती के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।

कुल मिलाकर, अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस लोगों को वैश्वीकृत दुनिया में मौजूद मित्रता की विविधता को अपनाने के साथ-साथ अपनी मित्रता को महत्व देने और उसका पोषण करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह वास्तविक संबंधों और एक-दूसरे की देखभाल के महत्व की याद दिलाता है।

International Friendship day 2023

अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस का एक दिलचस्प इतिहास है जो 20वीं सदी से शुरू होता है। दोस्ती का जश्न मनाने और उसे बढ़ावा देने के लिए एक दिन समर्पित करने का विचार दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उत्पन्न हुआ, और अंततः इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक स्तर पर मान्यता दी गई।

अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस के इतिहास में निम्नलिखित प्रमुख मील के पत्थर शामिल हैं:

1. हॉलमार्क कार्ड्स और जॉयस हॉल: फ्रेंडशिप डे की अवधारणा का श्रेय अक्सर हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल को दिया जाता है। 1919 में, उन्होंने दोस्ती का जश्न मनाने के लिए एक दिन का विचार प्रस्तावित किया और लोगों को अपने दोस्तों के प्रति प्रशंसा व्यक्त करने के लिए कार्ड का आदान-प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। हालाँकि, उस समय इस विचार को अधिक लोकप्रियता नहीं मिली।

2. पैराग्वे में फ्रेंडशिप डे: फ्रेंडशिप डे का पहला आधिकारिक उत्सव 1958 में पैराग्वे में डॉ. आर्टेमियो ब्राचो द्वारा शुरू किया गया था। वह लोगों के बीच दोस्ती को बढ़ावा देना चाहते थे और उन्होंने उत्सव की तारीख के रूप में 30 जुलाई को चुना।

3. संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस: 1935 में, संयुक्त राज्य कांग्रेस ने अगस्त के पहले रविवार को राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया। हालाँकि, छुट्टी को व्यापक मान्यता नहीं मिली और अंततः ख़त्म हो गई।

4. संयुक्त राष्ट्र पदनाम: अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की आधुनिक अवधारणा को 27 अप्रैल, 2011 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया था। उन्होंने मित्रता के विचार को बढ़ावा देने और विभिन्न संस्कृतियों के बीच शांति और समझ को बढ़ावा देने के लिए 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में नामित किया।

तब से, अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस प्रतिवर्ष 30 जुलाई को दुनिया भर के विभिन्न देशों में मनाया जाता है। लोग इस अवसर का उपयोग अपने दोस्तों के साथ समय बिताने, उपहारों का आदान-प्रदान करने और अपने जीवन में सार्थक संबंधों के लिए आभार व्यक्त करने के लिए करते हैं। यह दिन वैश्विक स्तर पर सद्भाव और सहयोग को बढ़ावा देने में दोस्ती के महत्व की याद दिलाता है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version