Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Iron Boost: शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती हैं ये...

Iron Boost: शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें, जल्द करें शुरू

Iron Boost
Iron Boost

Iron Boost: हमारे शरीर के लिए आयरन बहुत जरूरी है। इसकी कमी होने से कमज़ोरी, थकान और चक्कर आने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए हमें अपने खाने में सही मात्रा में आयरन को शामिल करना जरूरी है। यहां कुछ ऐसे बीज बताए गए हैं जो हमारे शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में सहायता करते हैं।

अलसी के बीज

अलसी के बीजों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप अलसी को पीसकर दाल या आटे में मिला सकते हैं। रोजाना एक चम्मच अलसी के बीज खाने से कई फायदे होते है।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज भी आयरन का अच्छा स्रोत हैं। आप इन्हें नाश्ते में, सलाद में या स्नैक के तौर पर खा सकते हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। रोजाना मुट्ठी भर खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। आप इन्हें सलाद में डाल सकते हैं या ऐसे ही खा सकते हैं।

तिल के बीज

तिल के बीज भी आयरन लेने के लिए एक अच्छा स्रोत हैं। आप इन्हें दाल, सब्जी या सलाद में डाल सकते हैं। तिल के लड्डू भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं।

चिया के बीज

चिया के बीजों में आयरन के साथ-साथ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। आप इन्हें पानी में भिगोकर खा सकते हैं या स्मूदी में डालकर खा सकते हैं।

कैसे करें सेवन?

  • आप इन बीजों को कई तरह से खा सकते हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें और हर दिन थोड़ी मात्रा में खाएं। इससे आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी होगी और आप स्वस्थ रहेंगे।
  • इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल करें और शरीर में आयरन की कमी को दूर करें। स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, इसलिए सही डाइट अपनाएं और फिट रहें।

यह भी पढ़ें: How to get job in films industry: क्या आप करना चाहते है फिल्मों में काम? जानें कौन सा कोर्स करना रहेगा बेहतर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

Exit mobile version