Dhaniya Panjiri Recipe: जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को लगाए धनिया पंजीरी का भोग, देखिए इसे बनाने की आसान रेसिपी

Dhaniya Panjiri Recipe: धनिया पंजीरी खाने में बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। जन्माष्टमी पर इसका विशेष रूप से भोग लगाया जाता है और प्रसाद के रुप में भी बांटा जाता है।धनिया पंजीरी बनाने की रेसिपी बेहद आसान है।

Dhaniya Panjiri Recipe: 26 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार का विशेष महत्व है और इस दिन कृष्ण भगवान को छप्पन भोग लगाया जाता है। इस त्यौहार का विशेष महत्व है और इस दिन भगवान कृष्ण को धनिया पंजीरी जरूर चढ़ाई जाती है।

घर पर बना सकते हैं धनिया पंजीरी  (Dhaniya Panjiri Recipe) 

धनिया पंजीरी खाने में बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। जन्माष्टमी पर इसका विशेष रूप से भोग लगाया जाता है और प्रसाद के रुप में भी बांटा जाता है।धनिया पंजीरी बनाने की रेसिपी बेहद आसान है और आप अपने घर पर स्वादिष्ट धनिया पंजीरी बनाकर कान्हा को भोग लगा सकते हैं।

सामग्री

1 कप साबुत धनिया
3चम्मच देसी घी
1 कप चीनी का बूरा
1/2 कप नारियल का बूरा
1 कप मखाने
आवश्कता अनुसार बादाम, काजू, किशमिश, चिरौंजी
1/4 कप मगज
1/2चम्मच हरीइलायची पाउडर
आवश्कता अनुसार तुलसी की पत्तियां

 जाने बनाने की विधि

  • धनिया पंजीरी बनाने के लिए पहले धनिये को हल्का सा रोस्ट कर लें। फिर मिक्सी के जार में डालकर पीस लें।
  • कढ़ाई में घी डालकर काजू को हल्का सा तल लें। फिर बादाम डालकर हल्का सा तल लें। फिर मखाने डालकर क्रिस्पी होने तक रोस्ट करें। अब मगज डालकर चटकने तक रोस्ट करें और प्लेट में निकाल लें।

Also Read:Janmashtami Special Recipe: जन्माष्टमी के दिन बनाएं खसखस का खीर, देखें आसान रेसिपी

  • अब कढ़ाई में घी डालकर धनिया पाउडर को धीमी आंच पर खुशबू आने तक भूनें। फिर इसमें फ्राई किए हुए सूखे मेवे, मखाने, मगज, नारियल का बूरा,इलाइची पाउडर डालकर मिक्स करें। अब इसमें चीनी का बूरा डालकर मिक्स करें। और अब आपका धनिया पंजीरी बनकर तैयार हो जाएगा।

Also Read:Kaju Atta Halwa Recipe: रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए बनाए काजू और आटे का स्पेशल हलवा, बेहद आसान है रेसिपी, देखें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles