Janmashtami Special Recipe: जन्माष्टमी के दिन बनाएं खसखस का खीर, देखें आसान रेसिपी

Janmashtami Special Recipe: कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार हिंदू धर्म में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन कई खास तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. जन्माष्टमी के दिन आप खसखस की खीर बना सकते हैं. यह भगवान कृष्ण को बेहद पसंद है.

Janmashtami Special Recipe: 26 अगस्त को धूमधाम से पूरे देश में जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाएगा। भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है और इस दिन कई खास रेसिपी भी बनाया जाता है।इस दिन आप खसखस की खीर बना सकते हैं जो की स्वाद में बेहतरीन लगता है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। तो आईए जानते हैं खसखस की खीर बनाने की विधि।

खीर बनाने की विधि (Janmashtami Special Recipe)

इसको बनाने के लिए आपको चाहिए खसखस,बादाम,काजू,नारियल का दूध,कसा हुआ जायफल,गुड़ या चीनी आपके स्वादानुसार।

अपने हिसाब से बादाम,काजू और खसखस को सही मात्रा में भिगोकर एक पैन में रख दें अब इस में थोड़ा सा पानी डाले और थोड़ा सा गुड़ या ब्राउन सुगर डाल दें और इसे धीमी आँच में उबलने के लिए रख दें। धीमी आँच में 15 मिनट तक पकने दें इसके बाद इसमें नारियल का दूध मिलाएँ और इसे भी 2-3 मिनट तक उबलने दें। फिर इसमें क़रीब-क़रीब एक बढ़ा चम्मच कसा हुआ जायफल डाले और आपकी ख़ासकर की बनकर तैयार है।आप ठंडा या गर्म इसे कैसे भी खा सकते हैं।

खसखस की खीर खाने के फ़ायदे

खसखस की खीर खाने से महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार आता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो महिलाओं के प्रजनन क्षमता को सुधारने में मदद करते है।

यह खीर को खाने से आपको अनिद्रा से लड़ने में मदद मिलती है इससे आपका तनाव भी कम हो जाता है और इसका सेवन करने से अच्छी नींद भी आ जाती है।

खसखस की खीर खाने से आपको पेट की समस्या से भी छुटकारा मिलता है जैसे आपकी क़ब्ज़ की समस्या दूर होती है। इसमें पाए जाने वाले डाइटरी फ़ायदे विटामिन बी, विटामिन ई,कैल्शियम और आयरन आपके शरीर में पोषक तत्व पहुँचाने में मदद करते हैं।

Also Read:Krishna Janmashtami 2024: कान्हा को क्यों लगाया जाता है छप्पन भोग? जानिए क्या है इससे जुड़ी पौराणिक कथा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles