kitchen Cleaning Hacks : क्या रसोई की खिड़की चिपचिपी, तैलीय और खाना पकाने की भाप और तेल से काली हो गई है? इस 1 ट्रिक से 5 मिनट में मोतियों की तरह चमकें

Kitchen Cleaning Hacks : गैस स्टोव के पास चिपचिपी, तैलीय, काली रसोई की खिड़की एक आम समस्या है। क्योंकि खाना बनाते समय उड़ने वाली तेल और भाप की मोटी परत या परत सीधे शीशे पर चिपक जाती है और खिड़की की सजावट खत्म हो जाती है लेकिन घर गंदा लगने लगता है। समय के साथ यह रस गाढ़ा और चिपचिपा हो जाता है जिसे किसी भी चीज से हटाया नहीं जा सकता। ऐसे में आप निम्नलिखित उपायों से विंडो को इस तरह चमका सकते हैं।

यह भी पढ़े : Anti-Aging Tips : एंटी-एजिंग टिप्स: 30 के बाद चमकदार चिकनी त्वचा पाने के लिए महिलाओं को इन 6 सुनहरे नियमों का पालन करना चाहिए

कई घरों में प्राकृतिक वेंटिलेशन के लिए खिड़की के पास किचन स्लैब होता है। ऐसे में खाना बनाते समय भाप, तेल, मसालों का उस पर बैठना काफी सामान्य है। लेकिन इससे खिड़की इतनी चिपचिपी और काली हो जाती है कि उसे छूना भी मुश्किल हो जाता है। साथ ही इस पर कई कीड़े भी जमा होने लगते हैं, जो भोजन को दूषित कर देते हैं। ऐसे में इसे नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है।

Kitchen Cleaning Hacks : इसमें कोई शक नहीं कि किचन में चिपचिपी खिड़की या उसकी रेलिंग को साफ करना बहुत मुश्किल काम है। कई बार रगड़ने और धोने से भी कोई फायदा नहीं होता। लेकिन कुछ घरेलू उपाय हैं जो मिनटों में इस जगह को पहले जैसा चमका सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं। (फोटो साभार :- फ्रीपिक, आईस्टॉक)

सिरके का प्रयोग करें

चिपचिपाहट और दाग-धब्बों के लिए सिरका सबसे अच्छा माना जाता है। इसलिए, रसोई की खिड़कियों को चमकदार बनाए रखने के लिए सिरका सबसे अच्छा विकल्प है। साफ करने के लिए, पानी और सिरके का 2:1 घोल तैयार करें और एक स्प्रे बोतल में डालें। अब खिड़की पर ऊपर से नीचे की ओर स्प्रे करें। 5 मिनट के लिए सेट होने दें, फिर माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ कर लें। अब खिड़की को साफ कपड़े से पोंछ लें।

नींबू और बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

Kitchen Cleaning Hacks : नींबू एक प्राकृतिक ग्रीस रिमूवर के रूप में काम करता है। इसे बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर लगाने से दाग-धब्बे दूर होने के साथ-साथ त्वचा में भी निखार आता है। अगर आपके किचन की खिड़की गंदी है तो आप इसे नींबू और बेकिंग सोडा के पेस्ट से साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे खिड़की की सतह पर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी और सूती कपड़े से पोंछकर साफ कर लें।

lemon
lemon

आप चावल के पानी का भी उपयोग कर सकते हैं

अगर आप चावल धो रहे हैं और गंदा पानी फेंक रहे हैं तो रुक जाइए। गंदी खिड़कियों को साफ करने के लिए चावल का पानी बहुत कारगर है। यह ग्रीस और जिद्दी गंदगी दोनों को प्रभावी ढंग से हटा देता है। इसके लिए इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भर लें और इसे खिड़की पर अच्छे से छिड़कें। 5-10 मिनट तक लगा रहने के बाद गर्म पानी से धो लें. वैकल्पिक रूप से, आप इसकी जगह डिटर्जेंट मिला हुआ पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये तरीका भी है कारगर 

किचन की खिड़कियों से गंदगी हटाने के लिए आप कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉर्नस्टार्च को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें, अब इसे खिड़की पर लगाएं और 5 मिनट तक अच्छे से स्क्रब करें। फिर इसे गर्म पानी से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए आप इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles