kitchen Cleaning Tips: किचन को साफ रखने में मदद करेंगे ये उपाय, जरूर करें ट्राई

kitchen Cleaning Tips: किचन हर घर में वो जगह होती है जहां एक महिला अपना सबसे ज़्यादा समय बिताती है। लेकिन ये घर की सबसे अधिक दूषित जगह भी होती है। किचन एक पवित्र जगह होती है, जिसकी नियमित सफाई करनी चाहिए। नियमित सफाई से न सिर्फ़ किचन साफ रहता है, बल्कि ये आपको कई बीमारियों से भी बचाता है। तो चलिए आपको बताते हैं किचन की सफाई के कुछ बेहतरीन टिप्स।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा किचन की सफाई का सबसे बेहतरीन तरीका है। ये चिकनाई और दाग-धब्बों को हटाने का एक बेहतरीन उपाय है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आपकी किचन में मौजूद लगभग हर चीज को साफ करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें सिंक, नालियां, ओवन, ग्रिल, माइक्रोवेव और स्टोव शामिल हैं।

नींबू और सिरका

सिरका आपकी किचन में मौजूद बैक्टीरिया को मारने का सबसे कारगर तरीका है। इसकी तीखी गंध को खत्म करने के लिए इसमें नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। किचन कैबिनेट को साफ करने के लिए नींबू-सिरके के मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें और किचन कैबिनेट पर स्प्रे करें। कुछ मिनट तक प्रतीक्षा करें और मुलायम कपड़े से साफ करें।

एसेंशियल ऑयल

एसेंशियल ऑयल आपके घर के हर कोने को तरोताज़ा रखता है। अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल की दो बूंदें कॉटन बॉल पर डालें और उसे डस्टबिन में डाल दें, इससे बदबू खत्म हो जाएगी। यह एसेंशियल ऑयल कीड़ों को भगाने का एक अच्छा घरेलू उपाय है।

बर्तन धोने का साबुन

एक कप गर्म पानी में लिक्विड डिशवॉशिंग सोप की दो से तीन बूंदें मिलाएं। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें। स्टोव समेत सभी सतहों पर स्प्रे करें और कुछ मिनट बाद पोंछ लें। आप इसे जल्दी सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Walk For Weight Loss: किस समय टहलना अधिक फायदेमंद? सुबह या शाम… जानें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles