Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Khus Khus Kheer Recipe : खसखस की खीर से दूर होती हैं...

Khus Khus Kheer Recipe : खसखस की खीर से दूर होती हैं कई समस्या,आइये जानते हैं बनाने का सटीक तरीक़ा…

Khus Khus Kheer

Khus Khus Kheer Recipe : खसखस की खीर बनाना काफ़ी ज़्यादा आसान है। इसको खाने के कई फायदे भी होते हैं , आइये जानते है इसको बनाने कि विधि।

खीर बनाने की विधि

इसको बनाने के लिए आपको चाहिए खसखस,बादाम,काजू,नारियल का दूध,कसा हुआ जायफल,गुड़ या चीनी आपके स्वादानुसार।

अपने हिसाब से बादाम,काजू और खसखस को सही मात्रा में भिगोकर एक पैन में रख दें अब इस में थोड़ा सा पानी डाले और थोड़ा सा गुड़ या ब्राउन सुगर डाल दें और इसे धीमी आँच में उबलने के लिए रख दें। धीमी आँच में 15 मिनट तक पकने दें इसके बाद इसमें नारियल का दूध मिलाएँ और इसे भी 2-3 मिनट तक उबलने दें। फिर इसमें क़रीब-क़रीब एक बढ़ा चम्मच कसा हुआ जायफल डाले और आपकी ख़ासकर की बनकर तैयार है।आप ठंडा या गर्म इसे कैसे भी खा सकते हैं।

Khus Khus Kheer Recipe

खसखस की खीर खाने के फ़ायदे

खसखस की खीर खाने से महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार आता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो महिलाओं के प्रजनन क्षमता को सुधारने में मदद करते है।

यह खीर को खाने से आपको अनिद्रा से लड़ने में मदद मिलती है इससे आपका तनाव भी कम हो जाता है और इसका सेवन करने से अच्छी नींद भी आ जाती है।

खसखस की खीर खाने से आपको पेट की समस्या से भी छुटकारा मिलता है जैसे आपकी क़ब्ज़ की समस्या दूर होती है। इसमें पाए जाने वाले डाइटरी फ़ायदे विटामिन बी, विटामिन ई,कैल्शियम और आयरन आपके शरीर में पोषक तत्व पहुँचाने में मदद करते हैं

(ये आर्टिकल सोनाली पंत द्वारा लिखा गया है।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version