Pista Benefits : जानिए पिस्ता खाने के फायदे

Pista Benefits: अगर आपको भी सेहतमंद रहना है तो आपको भी अपनी डाइट में सब्जी, फल के अलावा मेवे को शामिल करना चाहिए। जिसमें पिस्ता भी एक है, जिसे हर रोज़ डाइट में शामिल करने के लिए कहा जाता है और ख़ास तौर पर उन लोगों के लिए जो वजन बढ़ाना चाहते है। अगर सुबह के नाश्ते में पौष्टिक चीज़ें शामिल हो जाए तो आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक फील करते हैं और पिस्ता इनमें से एक है। साथ ही साथ पिसता एक बेहतर स्नैकिंग ऑप्शन भी है।तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे कि पिस्ता खाने के अनेक फायदे के बारे में।

Pista Benefits (1)

Pista Benefits : जाने पिस्ता के फायदे

प्रोटीन से भरपूर

पिस्ता में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो एक्सरसाइज करने के बाद मसल बिल्डिंग में मदद करता है।इतना ही नहीं ये मांसपेशियों की रिकवरी भी करता है और सहन शक्ति बढ़ाता है।

पोषण का पिटारा

पिस्ता में पोटेशियम मैगनीशियम और विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमें एनर्जी प्रदान करते हैं और नर्व फंक्शन को बढ़ावा देते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

आपने अक्सर देखा होगा कि जब हम बहुत ज़्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो उसके बाद हमारे शरीर में सूजन आ जाती है लेकिन पिस्ता में एंटी ऑक्सीडेंट और सूजन रोधक गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और मांसपेशियों के दर्द से भी राहत दिलाते है।

पेट भरता है

पिस्ता में हेल्थी फैट और फाइबर मौजूद होते हैं जो पेट को भरा रखने में मदद करते हैं और लंबे समय तक तृप्त महसूस कराते है।

खाने में होता है आसान

पिस्ता एक आरामदायक सूखा मेवा है जिसके लिए पहले से कोई तैयारी नहीं करनी पड़ती है।इसे आप ट्रेवलिंग के दौरान आसानी से केरी कर सकते हैं और वर्कआउट के बाद भी खा सकते हैं।

 

ये आर्टिकल सोनाली पंत द्वारा लिखा गया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles