Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Side Effects Of Sunscreen : सावधान! सनस्क्रीन इस्तेमाल करने से हो सकता...

Side Effects Of Sunscreen : सावधान! सनस्क्रीन इस्तेमाल करने से हो सकता है कैंसर

Sunscreen Side Effects

Side Effects Of Sunscreen : अक्सर लोग अपनी स्किन को अल्ट्रा वॉयलेट रेडिएशन से बचाने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं। कहा जाता है की सनस्क्रीन लगाने से सूरज से आने वाली हानिकारक यूवी किरणों से स्किन को सुरक्षा मिलती है।यूवी रेज में मेलीनोमा और स्क्वैमस सेल कैंसर जैसे स्किन कैंसर का कारण बनती है। और यही वजह है कि लोग अक्सर कड़ी धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने और फूल स्लीव्स कपड़े पहनते है। लेकिन हाल ही में सामने आयी एक स्टडी ने सबको हैरान कर दिया है। तो बता दें आपको इस स्टडी में बताया गया कि सनस्क्रीन में बेंजीन पाया जाता है जो एक तरह का टॉक्सिन है।जो कैंसर का कारण बन सकता है, लेकिन ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सनस्क्रीन के उपयोग से कैंसर हो सकता है।

एक रिपोर्ट अनुसार ही कुछ सनस्क्रीन में बेंजीन की ज़्यादा मात्रा होती है जो की चिंता का विषय है।बेंजींन शरीर में कैंसर करने वाला एक कैमिकल है लेकिन ऐसा ज़रूरी नहीं कि सारी सनस्क्रीन में बेंजीन मौजूद हो। यह तो आप सभी को पता होगा कि यूवी विकरण से स्किन कैंसर होता है और यूवी विकरण से बचने के लिए ज्यादातर लोग इस सनस्क्रीन का प्रयोग करते हैं।एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब भी आप कोई सनस्क्रीन ख़रीदे तो आप हमेशा एक अच्छी ब्रांड का ही खरीदे।

Sunscreen Side Effects (1)

सनस्क्रीन ख़रीदते वक़्त रहें सावधान

इस अध्ययन का ये मतलब नहीं है कि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ही छोड़ दें।बल्कि इसका इस्तेमाल करते वक़्त बेंजीन की मात्रा का ध्यान रखें। यह आपके लिए बहुत ज़रूरी है कि आप हमेशा सनस्क्रीन ख़रीदते समय सतर्क रहें और अच्छी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। यह अभी अनिश्चित है कि आपकी स्किन कितना बेंजीन अब्सोर्ब करती हैं। सनस्क्रीन में पाए जाने वाले कुछ
इंग्रेडिएंट से सावधान रहना आपके लिये बेहद ज़रूरी है।जैसे बेंजीन से क्योंकि इसका सीधा लिंक कैंसर से है और अगर आपको स्किन कैंसर के रिस्क से बचना है तो आपको ऐसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए जो की बेंजीन युक्त हो।

कितना SPF होना चाहिए

सनस्क्रीन को ख़रीदते वक़्त उसका SPF चेक करना आपके लिए बहुत ज़रूरी हैं।सनस्क्रीन हमेशा 30 या उससे ज़्यादा SPF वाली ख़रीदनी चाहिए। साथ ही साथ आपको यह भी देखना है कि क्या सनस्क्रीन में यूवीए और यूवीबी दोनों किरणों से बचा पाएगी। आपको ऐसा सनस्क्रीन इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें टाइटेनियम और डाइऑक्साइड या फिर जिंक ऑक्साइड जैसे तत्व मौजूद हो।

 

 

(ये आर्टिकल सोनाली पंत द्वारा लिखा गया है।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version