Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Kitchen Tips : खाने में नमक हो गया है ज्यादा, तो फॉलो...

Kitchen Tips : खाने में नमक हो गया है ज्यादा, तो फॉलो करें ये टिप्स

kitchen tips

Kitchen Tips: खाने को स्वादिष्ट बनाने में नमक एक अहम भूमिका निभाता है और कभी कबार ऐसा जो जाता है की आपने कोई स्पेशल डिश बनाई हो और आख़िरी में उसमें नमक ज्यादा हो जाए, तो डिश पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है। खाने में ज्यादा नमक होने से न उसका स्वाद खराब होता है बल्कि ज्यादा नमक सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता। ज्यादा नमक आपकी डिश का स्वाद खराब कर देता है, भले ही आपने इसे कितना भी स्वादिष्ट क्यों न बनाया हो। खाना बनाते समय ये सब होना बहुत आम होता है, लेकिन इस परेशानी से छुटाकारा पाने के लिए आज हम आपके लिए लाए है कुछ खास टिप्स, जिससे आप खाने में नमक की मात्रा को कम कर सकते है।

kitchen tips

खाने में नमक को कम करने की टिप्स

  • कच्चा आलू
    अगर आपके भी खाने में नमक ज्यादा हो गया है तो आप इसमें कच्चे आलू के कुछ टुकड़े डाल सकते है, कटे हुए आलू खाने में हुए ज्यादा नमक को सोख लेता है लेकिन ध्यान रहे आलू डालने से पहले इन्हें धोना और छीलना जरुरी है । इस टिप को फॉलो करने के लिए आलू को लगभग 20 मिनट के लिए सब्जी में डाले।
  • आटे की लोई
    अपने खाने में मात्रा के आधार पर आटे की कुछ लोइयां बनाएं और उन्हें सब्जी की करी में डाल दे। इससे ज्यादा नमक आटा सोख लेगा मगर ध्यान रहे परोसने से पहले बॉल्स को सब्जी से निकाल लें।
  • मलाई
    अगर आपकी सब्जी में भी नमक की मात्रा ज्यादा हो हुई है तो आप नमक को कम करने के लिए,खाने में मलाई मिलाएं। इससे करी क्रीमी हो जाएगी और ज्यादा नमकीन भी नहीं होगी।
  • दही
    नमक को कम करने के लिए सब्जी में 1 बड़ा चम्मच दही डाल ले और 5 मिनट तक उसे पकाएं, दही आपकी करी में नमक की मात्रा कम कर देगी और एक अच्छा स्वाद भी दे देगी।

ये आर्टिकल सोनाली पंत द्वारा लिखा गया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

Exit mobile version