Monkey Pox Virus: भारत में मंकीपॉक्स वायरस को लेकर जारी हुआ हाई अलर्ट, जाने क्या है इस बीमारी के लक्षण और बचाव के उपाय

Monkey Pox Virus: दुनिया में मंकी पॉक्स वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। भारत में भी मंकी पॉक्स वायरस को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है। मंकीपॉक्स वायरस के लक्षणों की पहचान कर इस बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है।

Monkey Pox Virus: मंकी पॉक्स की बीमारी तेजी से फैल रही है जिसको देखते हुए सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। पूरे देश में यह वायरस तेजी से फैल रहा है। मध्य और पूर्वी अफ्रीका से इसका संक्रमण शुरू हुआ जो कि अब भारत में पहुंच चुका है। पाकिस्तान में मंकी पॉक्स के तीन मामले सामने आए हैं। पाकिस्तान में एक आदमी सऊदी अरब से आया हुआ था जिसकी उम्र 34 साल की है वह मंकी पॉक्स बीमारी से संक्रमित था।

जानें क्या है Monkey Pox Virus

मंकी पॉक्स बीमारी के सबसे ज्यादा मामले अफ्रीका से सामने आए हैं और यह महामारी बनने वाला वायरस है। यह चेचक के जैसा ही वायरस है और जानवरों से इंसान में तेजी से फैलने लगता है। 1958 में इस वायरस की सबसे पहले पहचान हुई थी और इसके सबसे ज्यादा मामले मध्य और पश्चिम एशिया में मिलते हैं। मध्य और पश्चिम एशिया के लोग सबसे ज्यादा जानवरों के करीब रहते हैं।

क्या हैं एमपॉक्स के लक्षण? 

मंकीपॉक्स बीमारी में सबसे पहले बुखार होता है और आमतौर पर शरीर पर चकते होने लगते हैं। यह सफेद और पीले फुंसी के रूप में होता है जिसमें मवाद भर जाती है और जोर से खुजली होने लगती है। इन चो में दर्द भी होता है और इसके वजह से बुखार सिर दर्द मांसपेशियों में दर्द होता है। हालांकि इसके वजह से बहुत कम लोगों की मौत होती है आमतौर पर यह बीमारी खुद ही ठीक हो जाता है।

कैसे खत्म होता है संक्रमण (Monkey Pox Virus)

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन के मुताबिक वायरस के संक्रमण में आने के 21 दिन बाद तक लक्षण सामने आ सकते हैं। वहीं यह 14 से 21 दिन तक रहता है। इसके बाद यह खुद ही ठीक होता है। इस बीमारी की वैक्सीन होती है।

कैसे फैलता है वायरस

मंकी पॉक्स संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। यौन संबंधों और त्वचा के कॉन्टैक्ट में आने से संक्रमण का खतरा ज्यादा रह सकता है। आंख, श्वास, नाक और मुंह के माध्यम से यह वायरस प्रवेश कर सकता है। संक्रमित व्यक्तियों द्वारा छुए गए सामान जैसे बिस्तर, तौलिया आदि से भी यह संक्रमण फैल सकता है। इसके अलावा चूहा, गिलहरी और बंदर के संपर्क में आने से भी यह वायरस फैल सकता है।

Also Read:Juices for Healthy Skin: बेजान चेहरे में भी जान डाल देंगे ये जूस, रोजाना इसे पीने से शीशे सी चमक जाएगी त्वचा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles