Legs Shaking Effect: जानें पैर हिलाना क्यों माना जाता है अशुभ, पड़ सकता है सेहत पर असर

Legs Shaking Effect: अक्सर घर में बड़े-बुजुर्ग भी पैर हिलाने से मना करते हैं, लेकिन कई बार हम उनकी बात को नजरअंदाज कर देते हैं। आज हम आपको पैर हिलाने की आदत के बारे में कुछ खास जानकारी बता रहे हैं, जिसे पढ़ने के बाद आप दोबारा ये गलती नहीं करेंगे...

Legs Shaking Effect: जाने-अनजाने में हम अक्सर ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसका न सिर्फ हमारी सेहत पर असर पड़ता है बल्कि आर्थिक संकट पर भी बुरा असर पड़ता है। इन्हीं आदतों में से एक है बैठे या लेटते समय पैरों को बेवजह हिलाना। ये आदत मां लक्ष्मी को पसंद नहीं है। अक्सर घर में बड़े-बुजुर्ग भी पैर हिलाने से मना करते हैं, लेकिन कई बार हम उनकी बात को नजरअंदाज कर देते हैं। आज हम आपको पैर हिलाने की आदत के बारे में कुछ खास जानकारी बता रहे हैं, जिसे पढ़ने के बाद आप दोबारा ये गलती नहीं करेंगे।

धार्मिक नजर से पैर हिलाने के नुकसान

पैर हिलाने की बुरी आदत का सीधा संबंध आपकी सेहत और धन से है। शास्त्रों के अनुसार खाट, कुर्सी, बिस्तर आदि पर ऊंचे स्थान पर बैठकर या लेटकर पैर हिलाने से कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है। चंद्रमा मन का कारक है. ऐसे में चंद्रमा के अशुभ प्रभाव के कारण व्यक्ति को मानसिक तनाव से गुजरना पड़ता है। उसकी निर्णय लेने की क्षमता कम होने लगती है।

Legs Shaking Effect: दरिद्रता पसारती है पैर

अनावश्यक पैर हिलाने से चंद्रमा के दुष्प्रभाव से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। उसे आए दिन किसी न किसी बीमारी से जूझना पड़ता है। इतना ही नहीं इस आदत से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति आर्थिक तंगी से परेशान रहता है। धन खर्च बढ़ने लगता है। कर्ज चुकाने में दिक्कत होने लगती है. घर में सीलन फैल जाती है।

Legs Shaking Effect: पूजा के समय पैर हिलाने के नुकसान

बैठे-बैठे पैर हिलाने से ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता। ऐसे में पूजा के दौरान पैर हिलाने वाले की प्रार्थना और व्रत व्यर्थ हो जाते हैं। ध्यान भटकने के कारण वह ईश्वर की आराधना में एकाग्रचित्त होकर ध्यान नहीं लगा पाता और गलतियां कर बैठता है। इससे भौतिक सुख-शांति पर अशुभ प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़े:-  Groom Tips: इस वेडिंग सीजन दुल्हन के साथ दुल्हें भी करें इन आसान टिप्स के साथ खुद को पैम्पर

Legs Shaking Effect: विज्ञान में पैर हिलाने के नुकसान

पैर हिलाना ज्योतिषीय और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टि से सही नहीं माना जाता है। मेडिकल साइंस में पैर हिलाने की आदत को रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम बताया गया है और यह एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी के कारण हृदय, किडनी और पार्किंसंस से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पैर हिलाने की आदत इस बात का संकेत है कि व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -