Dengue का बढ़ रहा खतरा, घर में की गई ये गलतियां आपके लिए हो सकती हैं जानलेवा, जानें कैसे करें बचाव

मानसून के दौरान बारिश के कारण पानी जमा हो जाने से मच्छरों के पनपने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे मौसमी बीमारियों जैसे Dengue और मलेरिया का खतरा भी बढ़ जाता है। इन बीमारियों से बचाव के लिए अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। Dengue के मच्छरों को पनपने से रोकने के उपाय क्या हैं और अगर आप इन बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, तो समय पर पहचान और सही उपचार कैसे प्राप्त करें, यह जानना बहुत जरूरी है।

एक वरिष्ठ फिजिशियन अनुसार Dengueऔर मलेरिया पर समय पर ध्यान नहीं देने से किडनी पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है जिससे जान का खतरा भी उत्पन्न हो सकता है। इसलिए, इन बीमारियों से बचने और उनका सही इलाज कराने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें-Healthy Liver Tips: लीवर को अंदर से साफ और मजबूत बनाएंगी ये आसान चीजें, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे 

डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियाँ मच्छरों के माध्यम से फैलती हैं। इसलिए, मच्छरों को पनपने से रोकना बहुत आवश्यक है। पहले लोगों का मानना था कि मलेरिया के मच्छर सिर्फ गंदे पानी में होते हैं, लेकिन डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों के बढ़ने के साथ पता चला है कि ये मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। इसलिए,स्टोर पानी को नियमित रूप से बदलना चाहिए। यदि पानी नहीं बदल सकते, तो चेक करें कि उसमें मच्छर या उनका लारवा तो नहीं पनप रहा है। मच्छरों की वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए दवा का छिड़काव भी जरूर करना चाहिए।

मच्छरों के पनपने के कारण

गंदे पानी के कारण इस मौसम में पेट की बीमारियाँ जैसे हैजा और टाइफाइड काफी आम हो जाती हैं, जो जान के लिए घातक हो सकती हैं। इसलिए, हमेशा ताजा पानी पीना चाहिए । मौसम के बदलते ही सर्दी-ज़ुकाम के मामले भी बढ़ जाते हैं .

डेंगू के लक्षण

डेंगू, चिकनगुनिया, और मलेरिया के मामलों में लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। आइए जानते हैं कि इन बीमारियों में क्या अंतर है और डेंगू के लक्षण क्या होते हैं:

ये भी पढ़ें-Nutrition for kids: बच्चों के सही विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व, डाइट में इन न्यूट्रिएंट्स को शामिल करें

  • डेंगू: Dengue में तेज बुखार के साथ हाथों और पैरों में दर्द होता है। भूख कम लगती है, जी मचलाना और उल्टी होने जैसा लगता है। सिर-आंखों में तेज दर्द महसूस होता है। बुखार के साथ ठंड लगती है और कभी-कभी आंख और नाक से खून भी आने लगता है डेंगू की एक खास पहचान होती है बुखार के साथ कमजोरी, क्योंकि प्लेटलेट्स की संख्या घट जाती है।
  • चिकनगुनिया: चिकनगुनिया के लक्षण भी डेंगू जैसे होते हैं, लेकिन इसमें प्लेटलेट्स काउंट कम नहीं होते, जिससे कमजोरी कम होती है। बुखार के दौरान सिरदर्द-चक्कर आना और जोड़ों में दर्द चिकनगुनिया का सामान्य लक्षण है। । शरीर में जकड़न की समस्या और हल्के लाल रंग के चकत्ते भी चिकनगुनिया के लक्षण हैं।
  • मलेरिया: मलेरिया में रोगी को तेज सर्दी के साथ शरीर मे कंपकंपी लगता है। इसके अन्य लक्षणों में तेज प्यास, उल्टी, हाथ-पैर में ठंड लगना और बेचैनी शामिल हैं। कब्ज, घबराहट और बेचैनी भी मलेरिया के सामान्य लक्षण हैं।

तमामखबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles