Morning Walk Health Benefits: सुबह 30 मिनट की सैर, बॉडी को देगी चौकानें वाले फायदे, जानिए यहां

Morning Walk Health Benefits: मॉर्निंग वॉक एक लाभकारी व्यायाम है। सुबह के शांत वातावरण और ताजी हवा में चलने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ताजगी मिलती है। आइए जानें, सुबह की सैर करने के क्या-क्या लाभ हो सकते हैं।

Morning Walk Health Benefits: अक्सर लोग रोजाना सुबह वॉक करते हुए देखे जाते हैं। सुबह की सैर से शरीर का वजन तो नियंत्रित रहता है, इसके साथ-साथ स्वास्थ्य मे भी कई लाभ होते हैं। मॉर्निंग वॉक बेहद प्रभावी एक्सरसाइज है, जो शांत वातावरण और ताजी हवा में चलने से शारीरिक और मानसिक सेहत को मजबूत बनाती है। आइए जानते हैं सुबह की सैर के क्या-क्या फायदे हैं।

इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक

नियमित रूप से सुबह की सैर करना शरीर के लिए बहुत आवश्यक है यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करती है। सुबह की वॉक रक्त कोशिकाओं को मजबूत करने के साथ शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी पढ़ाती है

कैलरी बर्न करने में सहायक

सुबह तेज चलने से शरीर मे खून का दौड़ान बढ़ता है, इससे आपका मेटाबॉलिज़्म बेहतर रहता है और एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न होती है जिससे मांसपेशियों मजबूत होती है सुबह की सैर हार्ट हेल्थ को बेहतर करने में भी सहायता करती है. यदि आप नियमित रूप से वॉक करते हैं तो इसेस शरीर मजबूत होता है और ब्लड प्रेशर को भी मेनटेन रखता है.

ये भी पढ़ें-Hair Care Tips: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए इस तरह करें नारियल के दूध का इस्तेमाल, घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल

नींद की गुणवत्ता में सुधार

नियमित व्यायाम और सुबह की सैर से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। सुबह के शुरुआती घंटों में सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से आपकी सर्केडियन रिदम संतुलित रहती है, जिससे रात में अच्छी नींद आती है।

 मेन्टल हेल्थ के लिए जरूरी है टहलना

रोजाना सुबह की सैर से दिमाग शांत रहता है और मानसिक संतुलन बना रहता है। शारीरिक गतिविधि और प्राकृतिक प्रकाश के संयोजन से एंडोर्फिन रिलीज होता है,यह ऐसा हार्मोन है जो आपको अच्छा महसूस कराता है।

 स्किन को फायदा 

सुबह धूप की किरणों में अल्ट्रा वायलेट रेज नहीं होती हैं। इसलिए ये किरणें स्किन प्रॉब्लम से लड़ने में मदद करती हैं। सूरज के संपर्क में आने से सोरायसिस और एक्जिमा सहित खुजली वाली त्वचा को ठीक करने में मदद मिलती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles