Morning Walk : सुबह सुबह Morning Walk लेते समय आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां, जानिए सही तरीका

Morning Walk : Morning Walk आपके दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। इससे दिन की शुरुआत करना एक बढ़िया फैसला हो सकता हैं लेकिन इसके सारे लाभ लेने के लिए आपको इसको सही तरीके से करने की ज़रूरत हैं| आइए आपको बताते हैं इसको सही से करने के तरीके क्या हैं| और देखिये आज तक आपने कौनसी गलती करी हैं|

सुबह की सैर सही तरीके से कैसे करें, इसके बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. सही समय चुनें :

सुबह की सैर के लिए सबसे अच्छा समय सुबह का होता है। यह तब होता है जब हवा ताज़ा होती है और तापमान ठंडा होता है। दिन के सबसे गर्म समय में या जब बाहर अंधेरा हो तो चलने से बचें।

2. सही जूते पहनें :

आरामदायक जूते पहनें जो अच्छा समर्थन प्रदान करते हों। सैंडल या फ्लिप-फ्लॉप पहनने से बचें, क्योंकि वे पर्याप्त सहायता प्रदान नहीं करते हैं और फफोले का कारण बन सकते हैं।

3. वार्म-अप :

चलना शुरू करने से पहले, कुछ मिनट वार्म-अप में बिताएं। इसमें हल्की स्ट्रेचिंग या धीमी गति से कुछ मिनट चलना शामिल हो सकता है।

4. धीरे-धीरे शुरू करें :

धीमी गति से चलना शुरू करें, जैसे-जैसे आप गर्म होते जाएं, धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं। इससे चोटों को रोकने और आपकी समग्र फिटनेस में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

5. अच्छी मुद्रा बनाए रखें :

चलते समय अपने कंधों को ढीला और पीठ को सीधा रखें। यह पीठ दर्द को रोकने और आपकी सांस लेने में सुधार करने में मदद कर सकता है।

6. गहरी सांस लें :

चलते समय गहरी सांस लें। यह आपके फेफड़ों की क्षमता को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

7. हाइड्रेटेड रहें :

टहलने से पहले, दौरान और बाद में खूब पानी पिएं। यह निर्जलीकरण को रोकने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

8. उचित रूप का उपयोग करें :

चलते समय अपनी बाहों को स्वाभाविक रूप से घुमाएं और अपनी कोहनियों को अपने शरीर के करीब रखें। यह आपके संतुलन को बेहतर बनाने और चोट के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

9. शांत हो जाएं :

अपनी सैर समाप्त करने के बाद, कुछ मिनट ठंडा होने में बिताएं। इसमें हल्की स्ट्रेचिंग या धीमी गति से कुछ मिनट चलना शामिल हो सकता है।

10. अपनी प्रगति पर नज़र रखें :

पेडोमीटर या फिटनेस ट्रैकर का उपयोग करके अपनी प्रगति पर नज़र रखें। इससे आपको लक्ष्य निर्धारित करने और प्रेरित रहने में मदद मिल सकती है।

(यह खबर विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles