Most Beautiful Indian Village: ये है भारत का सबसे खूबसूरत गांव, जहां जाते ही बस जाने का मन करेगा

Most Beautiful Indian Village: इंडिया का सबसे खूबसूरत गांव मेघालय में स्थित है। इस गांव की स्वच्छता और खूबसूरती लोगों का मन मोह लेती है। आप एक बार इस गांव में घूमने आएंगे तो दोबारा वापस जाने का मन नहीं होगा।

Most Beautiful Indian Village: देश दुनिया में कई खूबसूरत गांव है जहां टूरिस्ट बड़े पैमाने पर घूमने आते हैं. भारत में भी कई खूबसूरत जगह है जहां पर लोग घूमने आते हैं और विदेशों में भी इन जगहों का काफी नाम है. भारत का एक ऐसा गांव है जो पहली बार कोई देखता है तो सोचता है कि यह विदेश का कोई जगह है लेकिन यह मेघालय के खासी हिल्स जिले में स्थित एक गांव है.गर्मियों में बड़े पैमाने में लोग यहां पर घूमने आते हैं. हालांकि इस जगह के बारे में बहुत कम लोगों को पता है तो आईए जानते हैं इस खूबसूरत गांव के बारे में विस्तार से.

बेहद खूबसूरत है मावलीनांगो गांव (Most Beautiful Indian Village)

मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित डोर्की झील जिसे उमंगोट नदी कहा जाता है. गर्मी में घूमने के लिए यह शानदार जगह है और यह झील अपने नेचुरल ब्यूटी के लिए फेमस है.

बेहद खूबसूरत है यह झील

यह झील चारों तरफ से हरि बड़ी पहाड़ियों से घिरा हुआ है और इसका पानी क्रिस्टल की तरह साफ है. इस झील के चारों तरफ फूलों के पौधे लगे हुए हैं जो कि इसे और भी ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं.

यह है एशिया का सबसे स्वच्छ गांव

मावलीनोंग गांव डोर्की झील के पास स्थित है और साल 2023 में इसे एशिया के सबसे स्वच्छ गांव का दर्जा दिया गया और इस गांव के लोग स्वच्छता के प्रति काफी ज्यादा जागरुक है और वह लोग प्लास्टिक का उपयोग नहीं करते हैं.

डोर्की गाँव बांग्लादेश के बॉर्डर के पास है और यहां पहुंचने का सबसे आसान तरीका शिलांग से टैक्सी लेकर जाना है. शिलांग से यह 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. आप यहां पर जाएंगे तो नौका विहार का आनंद ले सकते हैं और झील के किनारे टहल सकते हैं या फिर पहाड़ों पर घूम सकते हैं.

Also Read:Uttarakhand Tourism: ये हैं भारत की सबसे खूबसूरत घाटी, भारत ही नहीं विदेशों से भी यहां घूमने आते हैं लोग

इस झील के आसपास को बेहद खूबसूरत ढंग से सजाया गया है. झील के किनारे छोटे-छोटे रेस्टोरेंट बनाए गए हैं जिसमें आप भी आनंद उठा सकते हैं.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles