Skin Care Tips: इन लोगों की त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है मुल्तानी मिट्टी, जानें इसके साइड इफेक्ट

Skin Care Tips: त्वचा के निखार के लिए मुल्तानी मिट्टी को अक्सर लोग अपने स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी कुछ लोगों की त्वचा पर बुरा प्रभाव भी डाल सकती है?

Skin Care Tips: कहते हैं कि मुल्तानी मिट्टी skin के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन सच ये भी है कि सभी लोगों की स्किन पर मुल्तानी मिट्टी सूट नहीं करती है। इसके इस्तेमाल से उन लोगों की त्वचा बुरी तरह से डैमेज भी हो सकती है। ऐसे मे इन लोगों को मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए?

ड्राई स्किन पर अप्लाई करने से बचें

अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है तो आपको अपनी skin पर इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। दरअसल, मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने से चेहरे नमी को कम कर देता है जिससे आपकी skin और ज्यादा रूखी और बेजान नजर आने लगेगी।

ये भी पढ़ें-Health Tips: रोटी बनाते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो सकते हैं कैंसर के शिकार, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

 झुलसी हुई त्वचा पर लगाने से बचें

यदि आपकी त्वचा धूप से झुलस गई है तो आपको मुल्तानी मिट्टी का ख्याल अपने दिमाग से निकाल देना चाहिए। सबसे पहले आपको अपनी झुलसी हुई त्वचा को रिपेयर करना होगा । इसके बाद ही आप मुल्तानी मिट्टी को अपने स्किन पर लगा सकते हैं ।

चोटिल, इची स्किन पर न लगाएं

अगर आपकी skin पर किसी भी तरह की कट लगी हुई है या फिर स्किन पर खुजली/इचिनेस महसूस हो रही है तो आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। चोटिल त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपके स्किन की समस्या और भी बढ़ सकती है इसलिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें-Body Pain Causes: शरीर में लगातार दर्द रहने के ये हो सकते हैं कारण, जानें उपाय ।

सेंसिटिव स्किन वाले इस टेस्ट के बाद अप्लाई करें

अगर आपकी स्किन वाकई बहुत ज्यादा सेंसिटिव है तो आपको मुल्तानी मिट्टी को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से बचना चाहिए। सेंसिटिव स्किन पर मुल्तानी मिट्टी अप्लाई करने से आपकी स्किन को जलन या फिर एलर्जी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। बता दें कि यदि आपको अपने स्किन के नेचर के बारे में जानकारी नहीं  है तो आप इसे चेहरे पर अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles